अगर विदेश यात्रा करने जा रहे हैं तो नीचे दी गई जानकारियों को जरूर पढ़ें

By | November 28, 2020

अगर विदेश यात्रा करने जा रहे हैं तो नीचे दी गई जानकारियों को जरूर पढ़ें – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ? उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे।  मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर।  दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देंगे।  दोस्तों अगर आप तो विदेश जाने का प्लान बना रहे हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगा क्योंकि आज इस आर्टिकल में आपको विदेश यात्रा जाते समय ध्यान देने वाले कुछ विशेष बातों के बारे में बताएंगे।  तो दोस्तों मगर आप भी इन बातों के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए ।

दोस्तों आज हर किसी व्यक्ति को घूमना फिरना पसंद है।  घूमने के लिए लोग अनेक जगहों पर जाते हैं। हर किसी का सपना विदेश जाना होता है।  बहुत से लोग ऐसे हैं जो घूमने के उद्देश्य से विदेश जाते हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने जरूरी काम से विदेश जाते हैं । लेकिन दोस्तों चाहे जिस काम से भी विदेश जाएं अगर विदेश जाते समय हमने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो हमें वहां पर गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि विदेश के नियम कानून सब अलग होते हैं और इनके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं होती है।

अगर विदेश यात्रा करने जा रहे हैं तो नीचे दी गई जानकारियों को जरूर पढ़ें

दोस्तों हम सभी अपने देश में रहते हैं और अपने देश के नियम कानून से अच्छी तरह वाकिफ है।  हमारे देश में क्या प्रतिबंधित है और क्या नहीं?  इस बारे में हमें जानकारी होती है । लेकिन विदेश हमारे लिए बिल्कुल अलग होता है जो लोग कई बार विदेश यात्रा कर चुके हैं उन्हें ज्यादा समस्या नहीं होती है।  पर जो लोग पहली बार विदेश जाते हैं उन्हें इन बातों का ध्यान रखना चाहिए जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे । ताकि आप किसी समस्या में ना पड़े।

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है हर एक देश का अपना एक अलग नियम कानून होता है।  हर किसी के पास अपनी एक अलग मुद्रा होती है।  हर देश में जाने के लिए हमें अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है और इन्हीं से संबंधित जानकारी अगर आपके पास है तो आप विदेश में किसी समस्या में नहीं पड़ेंगे । पर अगर आपके पास इसकी जानकारी नहीं है तो आप अनेक गंभीर समस्याओं में फंस सकते हैं।

पासपोर्ट और वीजा

दोस्तों जब भी हम अपने देश के बाहर किसी दूसरे देश में जाते हैं तो वहां प्रवेश करने के लिए हमें पासपोर्ट और वीजा की आवश्यकता पड़ती है । अगर आपके पास पासपोर्ट नहीं है तो सबसे पहले आपको विदेश जाने के लिए अपना एक पासपोर्ट बनवाना होगा और अगर आपके पास से पहले से ही पासपोर्ट है तो आप एक बार अपने पासपोर्ट को अच्छी तरह से चेक कर लें कि उसकी वैलिडिटी अभी है या खत्म हो गई है।  कुछ देश ऐसे होते हैं जहां प्रवेश करने के लिए आपको टूरिस्ट वीजा की भी आवश्यकता पड़ती है।

आप यह चेक कर लें कि जिस देश में आप घूमने जा रहे हैं वहां टूरिस्ट वीजा की आवश्यकता है या नहीं है?

मेडिकल सर्टिफिकेट  और दवाइयां

जैसा कि आप सभी जानते हैं विदेश की जलवायु हमारे देश की जलवायु से बिल्कुल अलग होती है।  इसीलिए विदेश यात्रा जाने से पहले आप अपना मेडिकल टेस्ट जरूर करवा लें और इंजेक्शन लगवाए।  अनेक बैक्टीरिया और इन्फेक्शन से बचने के लिए तरह-तरह की इंजेक्शन मौजूद है आप उन्हें इस्तेमाल कर सकती हैं । आप  विदेश में होने वाले जलवायु परिवर्तन से बच जाएंगे और आपके स्वास्थ्य को कोई समस्या नहीं होगी।

जहां जा रहे है उस स्थान की जानकारी कर ले

दोस्तों विदेश यात्रा में यह सबसे महत्वपूर्ण काम होता है कि आप जिस स्थान के लिए जा रहे हैं उस स्थान के बारे में पूरी जानकारी कर ले।  जब भी आप किसी देश में घूमने का प्लान बनाएं तो सबसे पहले आप वहां की मुद्रा वहां के नियम कानून तथा वहां के वीजा से परिचित हो जाएं।  आप उस जगह की जानकारी इंटरनेट से प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपके परिचित का कोई व्यक्ति विदेश में है तो आप उसका फोन नंबर भी ले सकते हैं ।  उसके संपर्क में जरूरी नहीं बने रहे । विदेश यात्रा जाने से पहले अपने फोन में यह जरूर चेक कर लें कि वहां पर रुकने की कोई सही जगह है या नहीं है ? अगर आप वहां की जानकारियों से पहले ही अवगत हो जाएंगे तो आपको वहां पर समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

अपने बैंक को जरूर सूचित करें

दोस्तों जब भी आप विदेश यात्रा के लिए जाएं तो अपने बैंक को जरूर सूचित कर दें।  अगर आप 1 दिन के लिए जा रहे हैं तो इसकी कोई आवश्यकता नहीं है।  पर अगर आप विदेश लंबे समय के लिए जाते हैं इसलिए इस स्थिति में लोग आपके बैंक का गलत फायदा उठा सकते हैं . कुछ लोग आपके ना रहने पर आपकी बैंकिंग सिस्टम के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं।  इसीलिए बैंक को अवगत कराना बहुत ही जरूरी होता है। इस स्थिति में बैंक आपके अकाउंट को फ्रीज कर देती है तो वापस आकर आप उसे दोबारा चालू करा सकते हैं।

दस्तावेज

दोस्तों दस्तावेज हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। जब भी आप विदेश यात्रा पर जाना तो एक फाइल कंप्लीट करें।  इस फाइल में अपने सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी जरूर रखें । आप अपना आईडी प्रूफ आधार कार्ड अन्य भी कोई प्रूफ हो तो उसको भी साथ रखें और ओरिजिनल प्रूफ की स्कैन कॉपी अपने मोबाइल फोन में हमेशा अपने साथ रखें । साथ ही आप जिस देश में जा रहे हैं अगर वहां के किसी prove  आवश्यकता आपको पड़ती है तो आप वह भी अपने साथ लेकर जाए । वीजा पासपोर्ट जैसे दस्तावेज आपके पास होना अनिवार्य है

अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट साथ ले जाएं

विदेश में आपको किसी समस्या का सामना करना ना पड़े इसके लिए आप अपने इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं को अपने साथ रख सकते हैं । आप अपने फोन लैपटॉप चार्जर जैसे गैजेट्स को अपने साथ लेकर जा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी ।आज इस आर्टिकल में आपको बताया कि विदेश जाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?  साथ में अपने आप को विदेश यात्रा के दौरान ध्यान देने वाले कुछ प्रमुख बिंदुओं के बारे में बताया । हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी । दोस्तों अगर आप इसी प्रकार की अन्य  जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए।  अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद शुभ दिन ।