इंडिया के 5 सबसे अमीर मंदिर

By | July 12, 2020

 इंडिया के 5 सबसे अमीर मंदिर –  नमस्कार दोस्तों मैं विशाल जैन आपका आपने ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। आज हम आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक पर बात करने जा रहे हैं। दोस्तों के आप जानते हैं कि इंडिया के 5 सबसे अमीर मंदिर कौन से हैं। अगर आपको उत्तर नहीं है तो कोई बात नहीं हम आपको इस जाट कल के माध्यम से इंडिया के 5 सबसे अमीर मंदिर के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

 इंडिया शुरुआत से ही यानी बहुत युगों पहले से ही धर्म रीत रिवाज संस्कृति कला और अपनी पुरानी इतिहास की वजह से जानी जाती रही है। हमारे देश में करोड़ों लोग धर्म की आस्था पर विश्वास करते है।  और इसीलिए इंडिया में करोड़ों लोग अपने धर्म के प्रति अटूट विश्वास रखते हैं।

 यह तो सभी लोग जानते हैं कि  इंडिया पूरे विश्व में अपनी परंपरा और आस्था की वजह से जाना जाता है। और इंडिया की रीत रिवाज पूरे विश्व  से सबसे अलग है। इस टाइम पूरे इंडिया में लगभग हजारों बड़े मंदिर स्थापित हैं। जहां पर करोड़ों श्रद्धालु दर्शन करने जाते हैं। क्या आप यह जानते हैं कि भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर कौन से हैं। अगर आप नहीं जानते कि भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर कौन से है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इंडिया के 5 सबसे अमीर  मंदिर के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

 आइए अब इसे आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं इंडिया के पांच अमीर मंदिर के बारे में।

 इंडिया के 5 सबसे अमीर मंदिर

पद्मनाभस्वामी मंदिर, तिरुवनंतपुरम  केरल

पद्मनाभस्वामी मंदिर, तिरुवनंतपुरम पूरे इंडिया का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर को लेकर बहुत सारी पुराण कथाएं प्रचलित है। जिसको लेकर इस मंदिर की प्रसिद्धि पर मुहर लगाती हैं। यह मंदिर केवल इंडिया का ही नहीं पूरे विश्व का सबसे अमीर मंदिर है।

 इस मंदिर के अंदर 6 तहखाने बने हुए हैं। जिसमें से अभी तक 5  तहखाने खोले जा चुके हैं। इन तहखाने से अभी तक लाख 4 टन सोना निकल चुका है। कुछ साल पहले जब छह में से पांच तहखाने खोले गए थे तब इन तहखाना से एक लाख करोड़ का खजाना मिला था। 

 साईं मंदिर शिरडी नासिक

 साईं बाबा के भक्त पूरे विश्व में फैले हुए हैं और इन्हें हर धर्म के लोग मानते और  पूजते हैं। यह मंदिर उसी स्थान पर स्थित है जहां पर साईं बाबा ने अपना पूरा जिंदगी व्यतीत की थी। आप जानकर हैरान रह जाएंगे की साईं बाबा की मूर्ति जिस सिंहासन पर विराजमान है केवल वही सिंहासन 94 किलो सोने का बना हुआ है। और इस सिंहासन की कीमत 15 करोड़ से भी ज्यादा है।

 साईं मंदिर शिरडी में हर महीने लाखों लोग इंडिया और देश विदेश से दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां पर आपको अधिक संख्या में विदेशी पर्यटक भी देखने को मिलेंगे। आप जानकर हैरान रह जाएंगे की साईं बाबा ट्रस्ट बैंकिंग अकाउंट में लगभग अट्ठारह सौ करोड़ रुपए जमा है। और साथ ही में  380 किलो सोना, 4800 किलो चांदी और काफी संख्या में विदेशी मुद्रा भी बैंक अकाउंट में जमा है। इस मंदिर की सालाना कमाई 320 करोड़ है।

 तिरुपति बालाजी मंदिर आंध्र प्रदेश

 तिरुपति बालाजी मंदिर दसवीं सदी में बना हुआ सबसे पुराना मंदिर है। यह मंदिर भगवान विष्णु जी के लिए समर्पित है। इस मंदिर की गिनती इंडिया के ही नहीं विश्व के अमीर मंदिरों में भी की जाती है। तिरुपति बालाजी मंदिर में दर्शन करने के लिए प्रतिदिन लगभग 30000 लोग आते हैं। पर त्यौहार के समय यहां पर लगभग 500000 लोग दर्शन करने के लिए आते हैं।

 एक रिपोर्ट के अनुसार इस मंदिर की सालाना कमाई 650 करोड़  रुपए हैं। और इस मंदिर की टोटल संपत्ति 37000 करोड़ के लगभग है। आप इस बात को जानकर बहुत ही आश्चर्य चकित हो जाएंगे कि यहां पर हर साल केवल 3000 किलो सोना दान किया जाता है।

सोमनाथ मंदिर गुजरात

 सोमनाथ मंदिर गुजरात के सौराष्ट्र जिले में बना हुआ है। सोमनाथ मंदिर इंडिया के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यह मंदिर अद्भुत कलाकृतियों के द्वारा बनाया गया है। इस मंदिर के दर्शन करने के लिए हर साल लाखों लोग आते हैं। इस मंदिर की सालाना 30 करोड़ से लेकर 35 करोड़ तक की कमाई होती है। अगर आप इंडिया में हैं और आप अभी तक सोमनाथ मंदिर के दर्शन करने नहीं गए हैं। तो आप एक बार सोमनाथ मंदिर जाकर दर्शन जरूर करें।

 सिद्धिविनायक मंदिर मुंबई

 सिद्धिविनायक मंदिर के प्रसिद्धि के बारे में पूरी दुनिया जानती है। सिद्धिविनायक मंदिर मुंबई का सबसे फेमस प्रसिद्ध मंदिर है। इसकी प्रसिद्धि का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यहां पर प्रतिदिन 25000 से लेकर 200000 तक लोग प्रतिदिन यहां पर दर्शन करने आते हैं। बताया जाता है कि सिद्धिविनायक मंदिर में स्थापित भगवान गणेश जी की मूर्ति 200 साल पुरानी है। और भगवान सिद्धिविनायक मूर्ति के गुंबद को 4 किलो सोने से  म्हाडा गया है।

 सिद्धिविनायक मंदिर में प्रतिदिन  हजारों विदेशी पर्यटक भी दर्शन करने आते हैं। इसलिए यहां पर आपको सुरक्षा के कड़े इंतजाम देखने को मिलते हैं। इस मंदिर की कमाई सालाना 130 करोड़ से लेकर 150 करोड़ तक है।

 हमने इस अटकल के माध्यम से आपको इंडिया के पास सबसे अमीर मंदिर के बारे में जानकारी दी है। आशा करता हूं कि आर्टिकल आपको पसंद आया होगा । अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें धन्यवाद।

Leave a Reply