इंडिया के 5 सबसे बड़े यूनिवर्सिटी

By | July 3, 2020

 इंडिया के 5 सबसे बड़े  यूनिवर्सिटी – दोस्तों कैसे हैं आप आज मैं फिर आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आया हूं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि भारत के 5 सबसे बड़े विश्वविद्यालय कौन से हैं । अगर आपको आज तक यह नहीं मालूम हो पाया कि इंडिया के 5 सबसे बड़े  यूनिवर्सिटी कौन से हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

 एजुकेशन हमारे जिंदगी का सबसे मुख्य हिस्सा  बन चुका है। अगर आपने अच्छे से एजुकेशन प्राप्त नहीं की है तो आपकी जिंदगी बहुत ही बेकार हो जाएगी। क्योंकि बिना एजुकेशन के मारे लिए कोई भी अच्छी नौकरी पॉसिबल नहीं है।  इसलिए हम लोगों को एजुकेशन लेना बहुत ही जरूरी है। बहुत से स्टूडेंट एजुकेशन के लिए बड़े-बड़े विश्वविद्यालय पर एडमिशन लेते हैं। पूरे इंडिया में इस टाइम लगभग 800 विश्वविद्यालय हैं। आपको इन विश्वविद्यालय में उच्च कोर्ट की शिक्षा  प्रयोगशाला और भी बहुत सारी सुविधाएं आपको दी जाती हैं।

 क्या आपको इंडिया के सबसे बड़े विश्वविद्यालय के बारे में जानकारी है। अगर आपको इंडिया के सबसे बड़े विश्वविद्यालय के बारे में मालूम नहीं है तो कोई बात नहीं हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इंडिया के 5 सबसे बड़े विश्वविद्यालय के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

इंडिया के 5 सबसे बड़े  यूनिवर्सिटी

 सावित्री बाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी

 सावित्री बाई फुले यूनिवर्सिटी महाराष्ट्र के पुणे जिले में स्थित एक विख्यात विश्वविद्यालय है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना 1949 में हुई थी। यह विश्वविद्यालय 411 एकड़ में बना हुआ है । एक विश्वविद्यालय में 43 शैक्षिक विभाग बने हुए हैं। इस विश्वविद्यालय का नाम 19वीं सदी की समाज सुधारक महिला सावित्री बाई फुले के नाम पर रखा गया था। सावित्रीबाई फुले एक समाज सुधारक महिला थी जो कि महिलाओं की भलाई के लिए काम करते थे।

 इस विश्वविद्यालय के कैंपस में आपको बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं। यहां पर आपको पढ़ाई करने के लिए पूरी व्यवस्था मिलती है। आप को खेलने के लिए अलग से कैंपस बने हुए हैं और यहां पर आपको रहने के लिए भी पूरी सुविधा दी जाती है।

 हैदराबाद यूनिवर्सिटी

 हैदराबाद यूनिवर्सिटी  कैंपस पूरे 2300 एकड़ में फैला हुआ है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना 1974 में की गई थी। आप इस विद्यालय से बीटेक एमबीए और पीएचडी  कोर्स कर सकते हैं। हैदराबाद यूनिवर्सिटी के कैंपस में 5000 विद्यार्थी और 400 कर्मचारी नियमित निवास करते हैं।

 हैदराबाद यूनिवर्सिटी पूरे इंडिया में अपनी उच्च शिक्षा के लिए भी जाना जाता है। यहां पर आप मैथ्स फिजिक्स केमिस्ट्री और जीव विज्ञान के लिए उच्च कोर्ट की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इस यूनिवर्सिटी में आपको प्रवेश के लिए इंटरेस्ट परीक्षा में कम से कम 40% अंक लाने अनिवार्य हैं।

 बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

 बनारस  हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना  1916 में की गई थी। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में 30000 विद्यार्थी एजुकेशन प्राप्त कर रहे हैं। इसलिए हिंदू विश्वविद्यालय को एशिया का सबसे बड़ा आवासीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय को आईटी सेक्टर में एजुकेशन प्राप्त करने के लिए सबसे  अच्छा विश्वविद्यालय माना जाता है।

 इस विश्वविद्यालय में दो कैंपस बने हुए हैं। पहला कैंपस 1350 एकड़ में फैला हुआ है। और दूसरा केंपस 200 एकड़ जगह में  बना हुआ है। इसीलिए बनारस हिंदू विश्वविद्यालय को भारत का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय माना जाता है।

 जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी

 जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी दिल्ली में स्थित है। और इस यूनिवर्सिटी की गिनती भारत के सबसे बड़े यूनिवर्सिटी में की जाती है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना 1969 में की गई थी। जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी पूरे 1019 एकड़ में फैला हुआ एक विशाल यूनिवर्सिटी केंपस है। और इसके साथ ही इस विश्वविद्यालय में लगभग 8000 विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त करते हैं।

 इस विश्वविद्यालय में लगभग 600 कर्मचारी काम करते हैं। इस विश्वविद्यालय में आपको आधुनिक कक्षाएं  प्रयोगशाला खेलकूद के मैदान की सुविधाएं आपको मिलती हैं। जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी अपने पीएचडी कोर्स के बारे में पहचाना जाता है। और आपको इस विश्वविद्यालय में पीएचडी के छात्र सबसे अधिक मिलेंगे ।

 भारतीय वैज्ञानिक संस्थान

 भारतीय वैज्ञानिक संस्थान बेंगलुरु सिटी में स्थित है। भारतीय विज्ञान संस्थान इंडिया का सबसे बड़ा और नंबर 1 विश्व विद्यालय संस्थान है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना 1909 में हुई थी। इस विश्वविद्यालय में 40  विभाग स्थित है। यह विश्वविद्यालय 500 से एकड़ में फैला हुआ है । यह विश्वविद्यालय पूरी तरह से आवासीय विश्वविद्यालय है।

 इस विश्वविद्यालय की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पर आपको शॉपिंग करने के लिए शॉपिंग मॉल खेलने के लिए मैदान और पढ़ाई करने के लिए आधुनिक कैंपस उपलब्ध है। भारतीय वैज्ञानिक संस्थान में आप कई सारे विषय पर आप शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इंडिया के 5 सबसे बड़े यूनिवर्सिटी के बारे में जानकारी दीजिए। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप प्लीज हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें।

Leave a Reply