इंडिया के 5 सबसे महंगे शहर कौन से हैं

By | June 22, 2020

 नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप आपका हमारे ब्लॉग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत है। आज हम इस पोस्ट को अधिक से बात करने वाले हैं इंडिया के  5 महंगे शहर के बारे में। हम आपको बताएंगे कि इंडिया के 5 सबसे महंगे शहर कौन से हैं। अगर आप इंडिया में रहते हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है।

 दोस्तों क्या आप जानते हैं कि इंडिया के 5 सबसे महंगे शहर कौन से हैं। यकीन मानिए यह पांच सिटी ऐसे हैं जहां पर आप को रहने के लिए अपनी किडनी तक बेचनी पड़ सकती है। अगर आप इंडिया के 5 सबसे अधिक महंगे सिटी के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारी इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

मुंबई

 मुंबई को इंडिया की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है। क्योंकि इंडिया की सबसे आर्थिक व्यवस्था मुंबई पर ही आधारित है। आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि मुंबई को सपनों का राजा कहा जाता है। और अगर आप मुंबई में रहना चाहते हैं तो यह आपके लिए कितना महंगा हो सकता है इसका अंदाजा भी लगाना बहुत मुश्किल है। मुंबई एक बहुत ही अधिक ज्यादा भीड़भाड़ वाला शहर है।

 मुंबई में अगर हमें एवरेज रेंट रूम की बात करें तो उसकी हर महीने की रेंट ₹20000 से भी ज्यादा है। इस  रेंट में आपको रूम ऐसे सिटी में मिलेंगे जो मेन सिटी के अंदर नहीं होंगे। मुंबई की महंगाई का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि वहां पर आपको रहना कितना मुश्किल है। अगर हम  मुख्य सिटी की बात करें तो वहां पर आपको रहने के लिए एक एवरेज रूम की कीमत आपको 30000 से ₹35000 चुकानी पड़ती है। मुंबई में आपको खाना खाने के लिए हर महीने कम से कम 15000 से ₹20000 चुकाने पड़ते हैं।

दिल्ली

 इंडिया की राजधानी दिल्ली को आज के टाइम में कौन नहीं जानता है। हर एक व्यक्ति के मन में होता है कि वह दिल्ली में जवाब और रहने को मिले। पर आपके लिए दिल्ली में रहना इतना आसान नहीं है। क्योंकि दिल्ली में रहने के लिए आपको बहुत ज्यादा खर्चा करना पड़ सकता है।  दिल्ली के आसपास नोएडा गुरुग्राम फरीदाबाद और गाजियाबाद जैसी सैटलाइट सिटी होने के कारण दिल्ली अब धीरे-धीरे बहुत अधिक महंगी होती जा रही है।

 दिल्ली में आपको रहने के लिए एक वन बीएचके फ्लैट की रेंट आपको ₹16000 से लेकर ₹35000 तक चुकानी पड़ती है। अगर बात मत खाने की करें तो यहां पर आपको खाने के लिए प्रतिदिन ₹400 से लेकर ₹700 तक आपको खर्चा करना पड़ेगा। अगर आपके पास अच्छा  इनकम सोर्स नहीं है तो आपके लिए दिल्ली में रहना पॉसिबल नहीं है।

 बेंगलुरु

 बेंगलुरु अपने आईटी सेक्टर के लिए पूरे इंडिया में अपनी अलग पहचान से जाना जाता है। क्या आप जानते हैं कि बेंगलुरु को इतना महंगा सिटी क्यों माना जाता है। अगर आपके पास अधिक इनकम का सोर्स नहीं है तो आपके लिए बेंगलुरु में रहना बहुत ही मुश्किल है। बेंगलुरु में अगर आप एक वन बीएचके फ्लैट रेंट पर लेना चाहते हैं तो उसके लिए कम से कम आपको 15 से ₹30000 तक हर महीने देने पड़ते हैं। और आपको खाना खाने के लिए 300 से ₹400 प्रति दिन आपको खर्चा करना पड़ेगा।

 अगर हम ग्लोबल रेटिंग की बात करें तो बेंगलुरु केपटाउन सिटी से आगे है। बंगलुरु की वर्ल्ड वर्ल्ड रैंकिंग 166 है। इसी बात से आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि बेंगलुरु आपके लिए कितना महंगा  शहर हो सकता है।

 चेन्नई

 चेन्नई इंडिया का पांचवा सबसे बड़ा शहर है। और महंगाई के हिसाब से चेन्नई का  इंडिया में तीसरा स्थान आता है। चेन्नई सिटी समुद्र तट के बसा सबसे अच्छा सिटी है जो अपने कल्चर की वजह से जाना जाता है।  अगर आप चेन्नई में रहने की सोच रहे हैं तो यहां पर आपको एक रूम की कीमत लगभग ₹12000 से लेकर ₹28000 तक हर महीने की देनी पड़ती है।

 चेन्नई में कई सारी इंटरनेशनल कंपनी होने के कारण यहां पर विदेश से बहुत सारे लोग आते रहते हैं। इसलिए इस सिटी में आपको ट्रैफिक बहुत ज्यादा देखने को मिलेगा। पहले चेन्नई इतना महंगा शहर नहीं था पर धीरे-धीरे इसकी महंगाई बढ़ती ही जा रही है।

 हैदराबाद

 हैदराबाद आईटी सेक्टर में सब्जी तेजी से  ग्रोथ करने वाला सिटी बनता जा रहा है। बेंगलुरु और पुणे के बाद हैदराबाद को आईटी सेक्टर का सबसे बड़ा हब माना जाने लगा है। हैदराबाद अपनी कुछ विशेष बिरयानी के कारण भी बहुत अधिक पूरे इंडिया में प्रसिद्ध है। बताया जाता है कि यहां की बिरयानी पूरे इंडिया में बहुत अधिक फेमस है

 हैदराबाद में आपको बहुत अधिक ट्रैफिक देखने को मिलेगा। और हैदराबाद में आपको जॉब  ऑफर भी देखने को बहुत अधिक मिलते हैं। इसीलिए इस सिटी में धीरे-धीरे लोगों का खिंचाव बढ़ता ही चला जा रहा है। जैसे-जैसे हैदराबाद आईटी सेक्टर में अपने कदम बढ़ाते जा रहा है वैसे वैसे हैदराबाद की महंगाई भी बढ़ती जा रही है। यहां पर आपको रहने के लिए एक फ्लैट की कीमत कम से कम आपको ₹15000 से लेकर ₹25000 तक चुकानी पड़ती है।

  दोस्तों हमने आपको आज इंडिया के  5 सबसे महंगे शहर के बारे में जानकारी दीजिए। आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें।

Leave a Reply