औली उत्तराखंड हिल स्टेशन : भारत का मिनी स्वीटजरलैंड

By | October 25, 2020

औली उत्तराखंड हिल स्टेशन : भारत का मिनी स्वीटजरलैंड –  नमस्कार दोस्तों मैं आदित्य जैन आपका फिर से अपनी इस ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करने जा रहे हैं औली उत्तराखंड हिल स्टेशन के बारे में जिसे हम भारत का मिनी स्विट्ज़रलैंड के नाम से भी जानते हैं। औली उत्तराखंड हिल स्टेशन : भारत का मिनी स्वीटजरलैंड

 दोस्तों अगर आप कहीं बाहर घूमने जाने का विचार बना रहे हैं। या फिर आप गर्मियों की छुट्टियों का आनंद लेने बाहर जाना चाहते हैं। तो आपके लिए औली हिल स्टेशन एक बहुत अच्छा स्थान है।  यहां पर हर साल लाखों लोग  देश विदेश से ट्रैवल करते हैं और यहां की खूबसूरती का आनंद उठाते हैं।

 भारत में वैसे तो घूमने के लिए बहुत सारे जगह हैं। पर आज हम  बात करेंगे भारत के मिनी स्विट्ज़रलैंड यानी औली हिल स्टेशन के बारे में। भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित चमोली जिले में यह जगह बहुत ही खूबसूरत  और अपने और आकर्षित करने लेने वाली एक मनमोहक जगह है। यहां की सुंदरता की तारीफ जितनी की जाए उतनी ही कम है।

 इसकी खूबसूरत जगह की तारीफ का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इस जगह को सभी लोग भारत का मिनी स्विट्ज़रलैंड मानते हैं। इस जगह के चारों ओर बर्फ से ढके हुए पहाड़ का नजारा कुछ और ही होता है। यहां का आप  सूर्योदय और सूर्यास्त देखकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे। आइए अब हम आपको औली हिल स्टेशन के बारे में पूरी विस्तार से जानकारी देते हैं।

औली उत्तराखंड का स्वर्ग है

 जी हां दोस्तों यह हकीकत है कि औली हिल स्टेशन उत्तराखंड का स्वर्ग से कम नहीं है। क्योंकि यहां की सुंदरता की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। यहां पर आकर आप एक स्वर्ग का अनुभव करेंगे। यहां के खूबसूरत नजारे देख कर आप इनकी तारीफ  के लिए आपके पास कोई  शब्द ही नहीं रहेंगे।

स्कीइंग रेस

दोस्तों यहां पर आपको स्कीइंग रेस करने के लिए  अधिकृत क्षेत्र लिया गया हुआ है। यहां पर आपको स्कीइंग रेस करने के लिए 13 सौ मीटर का लंबा ट्रैक बनाया गया है। जहां पर आप स्कीइंग रेस

 कर सकते हैं। अगर आप स्कीइंग रेस का आनंद उठाना चाहते हैं तो आपके लिए औली हिल स्टेशन सबसे बेस्ट और अच्छा स्पेस है । 

रोपवे का भी आनंद उठाएं

 दोस्तों अगर आप रोपवे का आनंद उठाना चाहते हैं तो आपके लिए यह सबसे बेस्ट ट्रैवल जगह है। यहां पर आपको एशिया का सबसे लंबा  रोपवे बना हुआ है। इस रोपवे की लंबाई करीबन 4.5 किलोमीटर है। रोपवे का आनंद उठाने के लिए आपके लिए औली हिल स्टेशन के अलावा और कोई दूसरा जगह नहीं हो सकती है। यहां पर हर साल हजारों लोग रोपवे का आनंद उठाने आते हैं।

स्लीपिंग ब्यूटी

 दोस्तों स्लीपिंग ब्यूटी  एक पहाड़ से पहाड़ से दिखने वाली एक पहाड़ी है। जो कि देखने में एक लेटी हुई उसी की आकार की तरह दिखती है। आप इस दृश्य को देखकर खुद हैरान रह जाएंगे। इस  खूबसूरत दृश्य को देखने के लिए हर साल लाखों लोग  औली हिल स्टेशन आते हैं।

 कृत्रिम बर्फ से बनाई जाती है झील

दोस्तों आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि दुनिया की सबसे बड़ी झील औली में ही स्थित है। इस झील का निर्माण सन 2010 में किया गया था। यह झील कुल 25000 किलोमीटर में बनी हुई दुनिया की सबसे बड़ी झील है। इस झील की सबसे बड़ी खासियत यह है कि जब यहां पर बर्फबारी नहीं होती है तो इस झील को कृत्रिम बर्फ से झील बनाई जाती है।  दोस्तों इस झील को देखने के लिए हर साल हजारों लोग यहां पर आते हैं।

Read Also :- इंडिया की 5 बेस्ट पर्यटन स्थल जहां आपको एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए

 निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारत के मिनी स्विट्ज़रलैंड यानी औली हिल स्टेशन के बारे में पूरी जानकारी दिए। अगर आप बाहर घूमने जाने का विचार बना रहे हैं और आपके लिए यह समझ में नहीं आ रहा है कि आपको कहां जाना चाहिए तो आपके लिए औली हिल स्टेशन एक सबसे अच्छा विकल्प है।

 औली हिल स्टेशन जाकर एक बार आप यहां की खूबसूरती का आनंद अवश्य उठाएं । यहां पर आप आकर  स्वर्ग का अनुभव करेंगे। और आपको यही लगेगा कि आप यहां पर आकर हमेशा के लिए यहीं के होकर रह जाएं।