पिथौरागढ़ हिल स्टेशन : भारत की मिनी कश्मीर

By | October 29, 2020

पिथौरागढ़ हिल स्टेशन : भारत की मिनी कश्मीर –  नमस्कार दोस्तों मैं आदित्य जैन आपका अपने इस ट्रैवल ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। दोस्तों आज हम आपके सामने बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आए हैं । आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करने वाले हैं पिथौरागढ़ के बारे में जिसे हम भारत के मिनी कश्मीर के नाम से भी जानते हैं।

 पिथौरागढ़ उत्तराखंड में स्थित एक हिल स्टेशन है। पिथौरागढ़ अपने हसीन खूबसूरत वादियां झील झरने और हरे-भरे वादियों के वजह से जाना जाता है। और लोग  पिथौरागढ़ को भारत का मिनी कश्मीर भी कहते हैं। क्योंकि यहां पर आपको कश्मीर जैसी खूबसूरत वादियां और जगह देखने को मिलती है।

 दोस्तों अगर आप छुट्टियों का मजा लेना चाहते हैं या फिर आप कहीं टूर पर जाना चाहते हैं तो आपके लिए पिथौरागढ़ एक सबसे बेस्ट ऑप्शन है। पिथौरागढ़ को भारत का मिनी कश्मीर ऐसे ही नहीं कहा जाता है। बल्कि आप पिथौरागढ़ की खूबसूरती का नजारा देख कर मंत्रमुग्ध हो जाएंगे।

 अगर आप प्राकृतिक खूबसूरती का नजारा देखना चाहते हैं।  अगर आप अपने काम से थक चुके हैं और आप जिंदगी के कुछ पल सकून से बिताना चाहते हैं तो आपके लिए पिथौरागढ़ से बेस्ट जगह और कोई नहीं हो सकती है। पिथौरागढ़ एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां पर आपको ठंडा मौसम और पहाड़ों से घिरा हुआ है । यह हिल स्टेशन आपके लिए सबसे बेस्ट टूरिस्ट प्लेस साबित होगा ।

मिनी कश्मीर

 कश्मीर की खूबसूरत वादियां  की जितनी तारीफ की जाए उतनी ही कम है। हर कोई व्यक्ति अपनी जिंदगी में एक बार कश्मीर की वादियों में घूमना अवश्य चाहता है। पर कश्मीर के हालात कुछ ऐसे हैं जिनकी वजह से हर कोई व्यक्ति वहां जाना नहीं चाहता है। ऐसे में अगर आप कश्मीर का वादियों का नजारा देखना चाहते हैं तो आपके लिए पिथौरागढ़ हिल स्टेशन घूमने के लिए सबसे बेस्ट जगह है।

 पिथौरागढ़ को मिनी कश्मीर इसीलिए नहीं कहा जाता बल्कि इसके पीछे भी कई कारण है। पिथौरागढ़ की खूबसूरती किसी भी मामले में कम नहीं है बल्कि आपको यहां पर हरी-भरी वादियों का सुकून ठंडी हवाओं के झोंके झीलें झरने देखने को मिलते हैं। 

और पिथौरागढ़ की हसीन वादियों का नजारा सेम टू सेम कश्मीर की हसीन वादियों जैसा ही है। पिथौरागढ़ की झीलें पहाड़े घुमावदार रास्ते आपके ट्रैवलिंग को और भी खूबसूरत हसीन पल बनाते हैं। यहां पर आपको ठंडी ठंडी हवाएं  और चारों तरफ हरि हरि हसीन वादियां का नजारा आपको मिनी कश्मीर का याद दिलाई गई।

मां पूर्णागिरि मंदिर

 दोस्तों अगर आप पिथौरागढ़ घूमने जाते हैं तो यहां के पूर्णागिरी मंदिर का दर्शन अवश्य करें। पिथौरागढ़ से मां पूर्णागिरी मंदिर मात्र 20 किलोमीटर की दूरी पर है।  मां पूर्णागिरी मंदिर में आपको एक अजीब सकून का अनुभव मिलेगा। मां पूर्णागिरी मंदिर जाने के लिए आप किसी गाड़ी का सहारा ले सकते हैं ।

डीडीहाट

 डीडीहाट उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में स्थित एक हिल स्टेशन है। यह अपने खूबसूरती की वजह से जाना जाता है। और हर साल लाखों लोग अपनी छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए डीडीहाट हिल स्टेशन जाते रहते हैं। अगर आप पिथौरागढ़ गए हैं तो आप डीडीहाट हिल स्टेशन अवश्य जाएं। डीडीहाट में आप वहां की प्राकृतिक खूबसूरती के  साथ साथ एडवेंचर का भी आनंद उठा सकते हैं ।

 अगर आप  पिथौरागढ़ घूमने जा रहे हैं तो आप डीडीहाट अवश्य जाएं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डीडीहाट एक पहाड़ी इलाका है। यहां का मौसम बहुत ही खुशनुमा रहता है। इस हिल स्टेशन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप यहां पर किसी भी  महीने में जा सकते हैं। डीडीहाट में सबसे ज्यादा लोग सितंबर से फरवरी महीने में  आते हैं। यहां पर आपको पूरा जन्नत का मजा आएगा। अगर आप प्राकृतिक चीजों से लगाव रखते हैं तो आप यहां पर एक बार  अवश्य आएं।

थकान और स्ट्रेस को दूर करने के लिए भारत में घूमने लायक कुछ प्रमुख स्थान

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पिथौरागढ़ के बारे में पूरी जानकारी दी है। अगर आप बाहर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप एक बार पिथौरागढ़ हिल स्टेशन जरूर जाएं। क्योंकि पिथौरागढ़ में आपको वह बहुत सारी चीजें देखने का अनुभव मिलेगा जो आप अभी तक कहीं नहीं देखे होंगे।

 

 अगर आप ऐसे ही  ट्रैवल के रिलेटेड इंटरेस्टिंग आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं। और आप देश विदेश के हिल स्टेशन के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप हमारी इस ब्लॉगिंग वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें। क्योंकि हम आपके लिए ट्रैवल के रिलेटेड हर जानकारी इस वेबसाइट पर अपडेट करता रहता हूं।