इंडिया की 5 सबसे प्रसिद्ध और ऊंची इमारतों

By | August 20, 2020

 नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप आई होप आप सभी अच्छे होंगे आपका हमारे इस ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत है।  आज हम आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आए हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करने वाले हैं इंडिया की 5 सबसे  प्रसिद्ध और ऊंची इमारतों के बारे में ।

 क्या आप जानते है की इंडिया में भी बहुत सारी ऐसी मारते हैं जो पूरे वर्ल्ड में फेमस है। और यह सारी इमारतें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी अपना नाम दर्ज कर आए हुए हैं।  हम इस आर्टिकल के माध्यम से जिन इमारतों के बारे में बात करने जा रहे हैं यह इमारतें आपसे बहुत साल पुरानी है। और अपनी पुरानी दस्तानों को बयान भी करती हैं।

 आज के टाइम में भी लाखों  विदेशी पर्यटक भारत में इन इमारतों के दर्शन करने आते हैं।  और यह इमारतें भारतीय पर्यटकों के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों का भी आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। आप भी  इंडिया की प्रसिद्ध और ऊंची इमारतों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारी इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए।

इंडिया की 5 सबसे  प्रसिद्ध और ऊंची इमारतों

क़ुतुब मीनार दिल्ली

 क़ुतुब मीनार पूरे विश्व की सबसे बड़ी इमारत है और इस इमारत की  गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में इसका नाम दर्ज है। क़ुतुब मीनार दिल्ली के महरोली में स्थित है।  क़ुतुब मीनार इमारत को बलुआ पत्थर और संगमरमर से बनाया गया है।

 क़ुतुब मीनार इमारत का निर्माण सन 1200 से 1220 ईसवी के बीच किया गया था। कुतुब मीनार इमारत दिल्ली की सबसे प्रसिद्ध और फेमस पर्यटन स्थल है । इस इमारत को इंडिया के पर्यटक ही  नहीं विदेश से भी पर्यटक इस इमारत को देखने आते हैं

चाँद मीनार दौलताबाद

 चांद मीनार को लोग  टॉवर ऑफ़ मून के नाम से भी जानते हैं। यह इंडिया की दूसरी सबसे बड़ी इमारत है।  यह इमारत महाराष्ट्र राज्य के औरंगाबाद जिले के दौलताबाद गांव के पास स्थित है। चांद मीनार का निर्माण 1445 ईस्वी में  किया गया था।

 चांद मीनार सेम टू सेम दिल्ली के कुतुब मीनार से मिलता जुलता है। इस इमारत की लंबाई 63 मीटर है।  यह इमारत 4 मंजिला है और इसमें 24 कक्षाएं में विभाजित किया गया है।

 चारमीनार हैदराबाद

 इंडिया में चारमीनार सबसे अधिक फेमस प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। और इसकी गिनती सबसे अधिक सुंदर इमारतों में की जाती है। चारमीनार इमारत हैदराबाद में स्थित है। इस इमारत की निर्माण 1991 में की गई थी। इस इमारत का निर्माण महामारी के खत्म होने की खुशी में किया गया था। अगर आप इंडिया में कहीं  घूमने जाना चाहते हैं तो आपके लिए चारमीनार हैदराबाद एक बहुत ही अच्छा विकल्प है।

 झूलता मीनार अहमदाबाद

 अगर आप इंडिया में कुछ देखना चाहते हैं तो आपके लिए झूलता मीनार अहमदाबाद बहुत ही अहम इमारत है। इस इमारत की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आप इसकी मीनारों में से एक मीनार को हिलाते हैं तो कुछ सेकंड बाद दूसरी मीनार अपने आप हिलने लगती है। अभी तक का यह सबसे बड़ा अनसुलझा   रहस्य लोगों के बीच बना हुआ है।

 इस इमारत का निर्माण आज से 500 साल पहले किया गया था।

 झूलता मीनार इमारत अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के सामने ही स्थित है। अगर आप इंडिया में है तो आपको एक बार इस इमारत को देखने अवश्य जाना चाहिए।

  फतेह बुर्ज पंजाब

फतेह बुर्ज पंजाब  इंडिया में सबसे अधिक लोकप्रिय  प्रसिद्ध इमारत है। यह भारत की सबसे बड़ी धार्मिक इमारत है जोकि पंजाब राज्य के एसएएस जिले के छप्पर चिरी गांव में स्थित है। फतेह बुर्ज  इंडिया की सबसे ऊंची इमारत है और इसकी लंबाई 100 मीटर है। इस इमारत को लोग विजय टावर के नाम से भी जानते हैं।

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इंडिया की 5 सबसे प्रसिद्ध और ऊंची इमारतों के बारे में जानकारी दीजिए। अगर आप अभी तक इन इमारतों को देखने नहीं गए हैं तो आप एक बार इमारतों को देखने जरूर जाएं।

 दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें।

Leave a Reply