Some Interesting Information Related to the Country of Israel

By | July 21, 2021

इजराइल देश से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां – आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे इजरायल देश से जुड़ी रोचक जानकारियां कौन-कौन सी हैं? अगर आप यह मजेदार और यूज़फुल जानकारी पाना चाहते हैं तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको उन सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में बताया गया है जो इजराइल देश से जुड़े हुए हैं।

अपने सैन्य शक्तियों एवं प्राकृतिक संपदा से भरपूर इजराइल देश दुनिया में अपनी एक अलग पहचान रखता है। भारत और इजराइल की दोस्ती भी किसी के सामने छुपी नहीं है। भारत और इजराइल आपस में बहुत अच्छे दोस्त हैं और उनके बीच सैन्य गतिविधियां भी होती रहती हैं। बीते कुछ दिनों में इजरायल और फिलिस्तीन के युद्ध का मुद्दा बहुत ज्यादा जोर-शोर से प्रचारित किया गया है।

आप चाहे जो भी टेलीविजन या न्यूज़पेपर में देखें वहां पर आपको पिछले कुछ दिनों में इजरायल और फिलिस्तीन का मतभेद प्रमुखता से देखने को मिल जाएगा। बहुत बहुत लोग ऐसे भी हैं जो इजरायल देश के बारे में नहीं जानते हैं। कुछ लोग इजराइल देश के बारे में जानना चाहते हैं। अगर आप भी इजराइल देश के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको इजराइल देश से जुड़ी सभी प्रमुख बातें बताएंगे। इसी के साथ साथ हम आपको कुछ ऐसी बातें भी बताएंगे जो आपने आज से पहले कभी नहीं सुनी होंगी।

इजराइल देश से जुड़ी कुछ हैरतअंगेज बातें

इजराइल के पास दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे ताकतवर खुफिया एजेंसी है। इस खुफिया एजेंसी का नाम मोसाद है। मोसाद के बारे में यह कहा जाता है कि चाहे दुश्मन दुनिया के किसी भी कोने में छुपा हो वह मोसाद के नजरों से नहीं बच सकता।

इजरायल की कुल जनसंख्या कितना खाद्य पदार्थ का सेवन करती है उसका लगभग 96% उत्पादन स्वयं इजराइल देश के अंदर किया जाता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इसराइल के पास अपना कोई भी संविधान नहीं है। इजराइल में नए नए कानून हमेशा बनते रहते हैं।

इजराइल के अंदर सर्वाधिक लोग यहूदी धर्म को मानने वाले रहते हैं। इसी कारण इजराइल एक यहूदी बहुल क्षेत्र है।

इजराइल में सूअर पालने को प्रतिबंधित घोषित किया गया है। यदि कोई व्यक्ति इजराइल के अंदर सूअर पालता है तो उसे कारावास तथा जुर्माना देना पड़ता है।

इजराइल की महिलाओं को पुरुष के बराबर सभी अधिकार दिए जाते हैं। जो काम एक पुरुष करता है वही काम इजराइल की महिलाएं भी करती हैं।

यदि कोई बच्चा इजराइल के अंदर जन्म लेता है तो जन्म लेने के 1 सेकेंड के अंदर ही उसे इजराइल की नागरिकता मिल जाती है। यदि कोई महिला इजराइल के निवासी है और उसने किसी अन्य देश में अपने बच्चे को जन्म दिया है तो उसे इजराइल की नागरिकता तुरंत मिल जाती है।

इजराइल देश ने एक बार अल्बर्ट आइंस्टीन को प्रधानमंत्री बनने का प्रस्ताव दिया था लेकिन अल्बर्ट आइंस्टीन ने खुद को इसके लिए योग्य नहीं समझा।

इजराइल के अंदर भले ही पानी और खून की कमी है लेकिन इसके बाद भी इजराइल दुनिया के तमाम देशों में फल का निर्यात करता है।

इजराइल देश अपने पर्यावरण को लेकर बहुत ज्यादा जिम्मेदार है।

आज दुनिया में जितने भी लोग अपने कंप्यूटर के लिए एंटीवायरस का इस्तेमाल करते हैं उन्हें पता होना चाहिए एंटी वायरस की खोज इजराइल में ही की गई थी।

इजराइल और पाकिस्तान के मध्य हमेशा दुश्मनी बनी रहती है। पाकिस्तान के किसी भी नागरिक को इसराइल जाने का अधिकार नहीं है और ना ही इजराइल की किसी नागरिक को पाकिस्तान आने का अधिकार है।

इजराइल अपने हीरा उत्पादन के लिए मशहूर है। पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा हीरा की कटिंग इजराइल देश के अंदर की जाती है।

इज़राइल इज़राइल की खोज 1948 में की गई थी। तब इजरायल पहली बार लोगों की नजरों में आया था।

इजराइल एक ऐसा देश है जिसमें दो आधिकारिक भाषा का प्रयोग किया जाता है। हिब्रू भाषा और अरबी भाषा इजराइल की आधिकारिक भाषा है।

इजराइल देश का क्षेत्रफल बहुत कम है। इजराइल का क्षेत्रफल केवल 22149 वर्ग किलोमीटर है। राजस्थान तथा महाराष्ट्र से भी छोटा है इजरायल।

Some Interesting Facts Related to Rajasthan

निष्कर्ष

तो यह आज आपके लिए इजराइल देश से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको इजराइल देश से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बातें बताई। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।