गर्मियों में इंडिया में घूमने के लिए पांच सबसे बेहतरीन जगह

By | April 28, 2021

गर्मियों में इंडिया में घूमने के लिए पांच सबसे बेहतरीन जगह –  दोस्तों अगर आप इन गर्मियों में इंडिया में घूमने का विचार कर रहे हैं और आपके समझ में नहीं आ रहा है कि आप कहां पर घूमने जाएं। आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से गर्मियों में इंडिया में घूमने के लिए पांच सबसे बेहतरीन जगह के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से डिसाइड कर सकते हैं कि इन गर्मियों में  आपके लिए कौन सी जगह सबसे बेस्ट रहेगी।

हिमाचल प्रदेश के प्रमुख मंदिर

वैसे तो इंडिया में पूरे साल घूमने के लिए बहुत सारी जगह उपलब्ध है। इंडिया में हर मौसम के हिसाब से अलग-अलग जगह घूमने का एक अपना अलग ही मजा है। अगर आप गर्मियों  की छुट्टियों का आनंद उठाना चाहते हैं। और आप इसके लिए कहीं बाहर घूमने जाने का विचार बना रहे हैं। तो हम आपके जानकारी के लिए बता दें कि इंडिया में ऐसी बहुत सारी जगह उपलब्ध है जहां पर आप गर्मियों की छुट्टियों का आनंद उठा सकते हैं।

गर्मियों में इंडिया में घूमने के लिए पांच सबसे बेहतरीन जगह

अगर आप भी इस साल गर्मियों की छुट्टियों का इंजॉय करना चाहते हैं। तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गर्मियों  की छुट्टियों में घूमने के लिए पांच बेस्ट जगह के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

1 –  हिमाचल प्रदेश

अगर आप गर्मियों में बाहर घूमने जाने का विचार बना रहे हैं। तो आपके लिए हिमाचल प्रदेश एक अच्छा और बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का जो आनंद आपको हिमाचल प्रदेश में मिलेगा। वह आपको और किसी दूसरे  जगह में मिलने वाला नहीं है।

हिमाचल प्रदेश में बड़े-बड़े पहाड़ों की सुंदरता आपको अपनी और मोहित करने में कोई कसर नहीं छोड़ती है। पहाड़ों के बीच गिरते हुए झड़ना का  आनंद उठाना चाहते हैं। तो हिमाचल प्रदेश आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में आपको घूमने और देखने के लिए ऐसी बहुत सारी जगह उपलब्ध हैं जहां पर आप अपनी गर्मियों का पूरा आनंद उठा सकते हैं।

2 –  लद्दाख

अगर आप गर्मियों में  रोड ट्रिप का आनंद उठाना चाहते हैं तो आपके लिए लद्दाख एक बेहतरीन जगह है। लद्दाख एक ऐसा टूरिस्ट प्लेस जहां पर हर महीने लाखो टूरिस्ट लद्दाख की हसीन वादियों का आनंद उठाने आते रहते हैं।

लद्दाख में आपको ऐसी बहुत सारी चीजें देखने को मिलती हैं जो आपको आनंदित करने में कोई भी कसर नहीं छोड़ती हैं। इसके अलावा आपको लद्दाख में ऊंचे ऊंचे पहाड़ों के बीच में हल्की-फुल्की बर्फ का मजा लेने का बात ही कुछ और है। क्योंकि गर्मियों के मौसम में यहां पर थोड़ी बहुत बर्फ बारी होती रहती है।

3 –  जम्मू कश्मीर

अगर आप इन गर्मियों के सीजन में प्राकृतिक का असली  मजा देखना चाहते हैं। तो आपको एक बार कश्मीर अवश्य जाना चाहिए। कहते हैं कि इस दुनिया का अगर दूसरा स्वर्ग कहीं मौजूद है तो वह केवल कश्मीर में ही है। कश्मीर की प्राकृतिक सुंदरता को आप देखते ही रह जाएंगे। यही कारण है कि कश्मीर को भारत का जन्नत भी कहा जाता है।

मेरा पर्सनल सुझाव है कि अगर आप इस गर्मियों में कहीं बाहर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं।  तो आपके लिए जम्मू एंड कश्मीर सबसे बेहतरीन जगह है। जम्मू कश्मीर में आपको घूमने के लिए बहुत सारी जगह हैं । जहां पर आप प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठा सकते हैं।

4 –  ऊटी

नीलगिरी पर्वत के बीचो बीच बसा हुआ ऊटी का यह शहर अपनी अनोखी सुंदरता की वजह से जाना जाता है। यही कारण है कि यहां पर गर्मियों में लाखों लोग गर्मियों की छुट्टियों का लुत्फ उठाने हर महीने यहां पर आते हैं। अगर आप भी गर्मियों की छुट्टियों का आनंद खाना चाहते हैं तो आपके लिए उठी एक सबसे बेहतरीन और लाजवाब जगह है।

उठी एक हिल स्टेशन भी है। यह आपको घूमने के लिए बहुत सारी  लाजवाब और बेहतरीन जगह हैं। अधिकतर पर्यटक यहां पर गर्मियों का लुत्फ उठाने आते हैं। ऊटी में आपको घूमने के लिए बहुत सारे गार्डन मंदिर ऊंचे ऊंचे पहाड़ों की  बहुत सारी जगह उपलब्ध है। जहां पर आप गर्मियों की छुट्टियों का आनंद उठा सकते हैं।

5 –  रानीखेत

अगर आप इस गर्मियों में सुकून के कुछ पल का आनंद उठाना चाहते हैं तो आपके लिए रानीखेत एक बेहतरीन जगह है। हर साल रानीखेत में हजारों पर्यटक गर्मियों का आनंद उठाने आते हैं। रानीखेत एक छोटा सा हिल स्टेशन भी है। रानीखेत में आपको घूमने के लिए ऐसी बहुत सारी जगह उपलब्ध है जहां पर आप अपनी गर्मियों की छुट्टियों का पूरा मजा ले सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमें आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गर्मियों में इंडिया में घूमने के लिए पांच सबसे बेहतरीन जगह  के  बारे में जानकारी दी है। अगर आप इन गर्मियों में छुट्टी बिताने के लिए कोई अच्छी जगह तलाश रहे हैं। तो आप हमारे द्वारा बताए गए इन पांच जगह में से कोई भी जगह जाकर इन गर्मियों  की छुट्टियों का मजा ले सकते हैं।