गुजरात में स्थित भारत के कुछ बेहतरीन म्यूजियम

By | October 22, 2020

गुजरात में स्थित भारत के कुछ बेहतरीन म्यूजियम – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  मै एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर । दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से भारत के कुछ प्रमुख और प्रसिद्ध म्यूजियम के बारे में बताएंगे जो गुजरात राज्य में स्थित हैं । दोस्तों अगर आपको भी गुजरात जाने का मौका मिले तो आप पर इन म्यूजियम में जरूर जाइए । इन म्यूजियम से जुड़े अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारा आर्टिकल पूरा आखिरी तक पढ़िए ।

दोस्तों म्यूजियम जाना सभी को अच्छा लगता है । म्यूजियम में हमें इतिहास जीवित आंखों से दिखाई पड़ता है । अगर आपको भी म्यूजियम जाने का शौक है तो आपको आज हम गुजरात के कुछ प्रमुख म्यूजियम के बारे में बताएंगे जो अपने में पूरा इतिहास समेटे हुए हैं । 

दोस्तों अगर आपको कभी गुजरात भ्रमण का मौका मिले तो नीचे बताए गए सभी म्यूजियम में जरूर जाएं और कुछ समय व्यतीत करें । आपको खुद ही अनुभव होगा कि आपको इतिहास की एक नई झलक देखने को मिल रही है।  

गुजरात का पतंग संग्रहालय

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया है गुजरात में कई तरह के म्यूजियम हैं इन्ही म्यूजियम में से एक पतंग संग्रहालय भी है। यह भारत का इकलौता पतंग संग्रहालय है इसीलिए यह पूरे भारत में प्रसिद्ध है ।यहां पर आपको अलग-अलग तरह की पतंग देखने को मिलेगी जिनके साथ में ऐतिहासिक कहानियां भी जुड़े हैं । 

यहां पर आपको 400 अलग-अलग तरह के कागजों से बनी पतंग मिलेंगी जो अपने आप में एक रिकॉर्ड बनाते हैं । यहां पर आपको जापानी पतंगे ,मिरर वर्क पतंगे ,राधा कृष्ण की पतंगे इत्यादि देखने को मिलेंगे । अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो आप को अहमदाबाद के भट्टाचार्य रोड पर जाना होगा वहीं पर यह संग्रहालय स्थित है ।

कच्छ म्यूजियम

कच्छ गुजरात का एक बहुत ही प्रसिद्ध और प्रमुख जिला है । कच्छ में भी एक म्यूजियम है । इस संग्रहालय को 1877 में महाराव खेंगर जी के द्वारा बनाया गया था।  दोस्तों यह कच्छ का संग्रहालय पूरे गुजरात का सबसे पुराना संग्रहालय माना जाता है इसमें आपको संगीत वाद्य यंत्र ,पुराने समय की मूर्तियां ,कई पेंटिंग ,सिक्के ,वाद यंत्र इत्यादि देखने को मिलेंगे जो इतिहास को एक बार पुनः जीवित करते हैं .

वर्ल्ड विंटेज कार म्यूजियम

दोस्तों पुराने समय में जितने भी मोटर कार और मोटरसाइकिल इस्तेमाल होती थी वह सभी आपको इस म्यूजियम में देखने को मिल जाएंगी ।  यह म्यूजियम गुजरात का एक बहुत ही मशहूर म्यूजियम है । यह म्यूजियम अहमदाबाद के श्री प्राणनाथ भोगीलाल जी के परिवारी जनों के द्वारा बनाया गया था।  यहां पर आपको एक से एक दुर्लभ कार देखने को मिलेंगे जो आपको अन्य किसी म्यूजियम में शायद ही देखने को मिलेंगी।  यहां पर आपको कई प्रसिद्ध ब्रांडो की लगभग 200 से ज्यादा कार देखने को मिल जाएंगी ।गुजरात में स्थित भारत के कुछ बेहतरीन म्यूजियम

Read Also :- इंडिया के 5 सबसे बड़े यूनिवर्सिटी

 निष्कर्ष

दोस्तों यह आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी जिसमें आज हमने आपको गुजरात के कुछ प्रमुख म्यूजियम के बारे में बताया।  हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी । अगर आप इसी तरह की अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारे साथ बने रहे बहुत-बहुत धन्यवाद।