दुनिया के 7 सबसे खतरनाक पर्यटन स्थल

By | September 25, 2020

दुनिया के 7 सबसे खतरनाक पर्यटन स्थल – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर।  दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से दुनिया के सबसे खतरनाक पर्यटन स्थल के बारे में जानकारी देंगे जहां जाकर आपको एक अलग ही रोमांच का अनुभव होगा । 

तो दोस्तों अगर आपको भी देश और दुनिया में सैर करना अच्छा लगता है तो आप हमारा आर्टिकल जरूर पढ़िए क्योंकि आज हम आपको कुछ रहस्यमय और खतरनाक जगहों के बारे में बताएंगे जहां आपको जरूर जाना चाहिए । 

हमारे बहुत से भाई ऐसे होते हैं जिन्हें एडवेंचर का बहुत ज्यादा शौक होता है । आज का हमारा आर्टिकल मुख्य रूप से उन्हीं के लिए है।  दोस्तों वैसे तो हमारी दुनिया में कई तरह की जगह है कुछ जगह बहुत सुंदर है कुछ जगह बहुत खतरनाक है कुछ जगहों में जाकर आपको अच्छा लगता है और कुछ जगह ऐसी है जहां पर जाकर आपको पछतावा होता है कि मैं यहां क्यों आ गया । दुनिया के 7 सबसे खतरनाक पर्यटन स्थल

 आज हम आपको दुनिया की सबसे खतरनाक और एडवेंचर से भरपूर ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां जाकर आपको एक अलग रोमांच मिलेगा । दोस्तों अगर आप भी इन जगहों के बारे में जानना चाहते हैं और यहां पर घूमना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आर्टिकल शुरू से लेकर आखिरी तक ध्यान से पढ़ना होगा ।

Mount Washington America

दोस्तों यह अमेरिका में स्थित एक एडवेंचर से भरपूर पर्यटक स्थल है।  यहां पर पूरी पृथ्वी में सबसे ज्यादा तेज हवाएं चलती हैं इसीलिए यह तेज हवाओं के मामले में वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना चुका है , अगर आप यहां पहुंचते हैं तो आपको 327 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से हवा का दबाव महसूस होगा इसीलिए यह दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक मानी जाती है।  

यहां का तापमान कम से कम 40 डिग्री सेंटीग्रेड तक गिरता रहता है । यह जगह जमीन से लगभग 1917 मीटर ऊपर माउंट वाशिंगटन की चोटियों में स्थित है। दुनिया के 7 सबसे खतरनाक पर्यटन स्थल

दनाकिल रेगिस्तान इरिट्रिया

दोस्तों रेगिस्तान का नाम सुनते ही आपके दिमाग में गर्म गर्म हवाएं और गरम-गरम रेत आ जाती होगी ,बिल्कुल ऐसा ही नजारा आपको दानकिल के इन रेगिस्तान में देखने को मिलेगा । यह रेगिस्तान उत्तर-पूर्व इथियोपिया से दक्षिणी इरिट्रिया के बीच बना है जहां कई सारे सक्रिय ज्वालामुखी है जो समय समय पर फटती रहती हैं जिस वजह से यहां का तापमान बहुत अधिक रहता है । 

यहां दिन में तापमान 50 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहता है।  दोस्तों अगर आप कभी इस जगह पर घूमने जाएं तो पूरी तैयारी के साथ जाएं और एक अनुभवी गाइड भी लेकर जाएं । बहुत से लोगों का यहां पर जाना मना भी है क्योंकि यहां पर वर्षा  दुनिया के 7 सबसे खतरनाक पर्यटन स्थलबिल्कुल भी नहीं होती है जिस वजह से यहां का तापमान हर व्यक्ति सहन नहीं कर सकता है।

Death Valley USA

दोस्तों आपको इसका नाम पढ़कर ही पता चल गया होगा कि यह किस प्रकार की जगह है डेथ वैली यानी की मृत्यु वाली घाटी । जी हां दोस्तों यहां पर जाने के बाद लोगों को यही लगता है कि यह उनका आखिरी सफर है क्योंकि यह पृथ्वी का सबसे गर्म हिस्सा है m यहां का तापमान एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुका है जो 136 से फॉरेनहाइट रिकॉर्ड किया गया था। यहां पर इतनी ज्यादा धूप और गर्मी है कि आपको हर 1 घंटे में पानी पीना होगा अगर आपने लगातार 14 घंटे से पानी नहीं पिया तो आपकी मृत्यु निश्चित है।

Sinabung Indonesia

यह कोई पर्यटन स्थल नहीं है बल्कि यह एक सक्रिय ज्वालामुखी है जो समय-समय पर फटती रहती है।  यह इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर बनी एक ज्वालामुखी है । दोस्तों यह ज्वालामुखी इतनी ज्यादा संक्रीय है कि यहां के लगभग 100 किलोमीटर दूर तक कोई भी आपको रहता हुआ नहीं मिलेगा क्योंकि यह कभी भी फट जाती है । 

कई बार इससे इतना लावा निकला है कि कई गांव इसमें समा चुके हैं । इस ज्वालामुखी में 2010 ,2013 , 2014,  2015 में लगातार विस्फोट हुए हैं जिस वजह से कई लोगों को अपना घर छोड़कर यहां से जाना पड़ा।

Snake Island Brazil

दोस्तों ब्राजील वैसे भी अपने सांपों के लिए दुनिया में प्रसिद्ध है और सबसे ज्यादा सांप ब्राजील में ही पाए जाते हैं । आपको इस आयरलैंड का नाम देख कर पता चल गया होगा कि इस आयरलैंड में सिर्फ साप ही पाए जाते हैं । दोस्तों पूरी दुनिया में जितने भी ज्यादा जहरीले प्रजाति के सांप है वह सभी सांप आपको इसी आयरलैंड में मिलेंगे।

  यहां पर कदम कदम पर सांपों की जहरीली प्रजातियां आपको देखने को मिल जाएंगे।  इस आयरलैंड पर आपको कम से कम 5 मीटर तक के लंबे और जहरीले सांप मिलेंगे जो अगर एक बार आदमी को काट ले तो उसके बचने की उम्मीद ना के बराबर होती है।  यहां पर लगातार कई लोगों की मौत हुई थी इस वजह से सरकार को इस जगह पर प्रतिबंध लगाना पड़ा। 

Lake Natron Tanzania

दोस्तों आपको इसका नाम पढ़कर लग रहा होगा कि यह एक खूबसूरत सी झील है पर दोस्तों यह झील वास्तव में जितनी खूबसूरत है उससे कहीं ज्यादा जहरीला इसका पानी है । इस झील में कोई भी जीव जंतु नहीं रहते हैं क्योंकि उसका जहरीला पानी के संपर्क में आने पर सभी की मौत हो जाती है।

अगर आप इस झील के आसपास भी गए तो यह आपको  अपनी चपेट में ले लेगी और आप तुरंत दम तोड़ देंगे । यह जगह भी सरकार के द्वारा वर्जित कर दी गई है कोई बिना बिना परमिशन के नहीं जा सकता है। 

Afar Dipration Ethiopia

दोस्तों इथोपिया का यह अपार डिप्रेशन सबसे ज्यादा अपने भूकंप के लिए प्रचलित है । यहां पर आए दिन छोटे-मोटे भूकंप आते रहते हैं जिस वजह से यहां पर स्थित ज्वालामुखी हमेशा फट जाते हैं । वैसे तो हमारे देश में कभी दो-चार 6 महीने में एक बार भूकंप आता है पर यहां पर भूकंप आना एक आम बात है । 

मदीदी नेशनल पार्क बोलिविया

दोस्तों इसका नाम तो एक पार्क है पर यह एक तरह का जंगल है इसीलिए आप पार्क समझकर यहां पर ना जाएं।  यहां पर आपको कई खतरनाक जानवर देखने को मिलेंगे जो एक पल में आपकी जान ले सकते हैं । यहां पर आपको कई सारे जहरीले पेड़ पौधे भी मिलेंगे जो अगर आपके शरीर से छू जाए तो उनकी जगह से आप की मौत हो सकती है । यहां पर संक्रमण होने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है ।

डेथ वैली , रसिया

दोस्तों यह डेथ वैली किसी की भी जान लेने के लिए तैयार है । यहां पर कई जहरीली गैसों का रिसाव होता रहता है जिस के संपर्क में आने से लोगों की मौत हो जाती है । जैसे ही लोग यहां पर आते हैं गैसों के संपर्क में आने पर उन्हें बुखार आने लगता है और उनकी तबीयत खराब होने लगती है कई लोगों की मौत तो यहां की जहरीली गैसों की वजह से हो गई है।

Read Also :- दुनिया के 5 ऐसे देश जहां 24 घंटे चमकता रहता है सूरज नहीं होती है रात जानिए पूरी जानकारी

एलीफेंट किंगडम चोंबुरी थाईलैंड

दोस्तों वैसे तो इस जगह का नाम एलीफेंट किंगडम है पर यहां पर आपको हाथी देखने को नहीं मिलेंगे । यहां पर आपका सामना होगा खतरनाक मगरमच्छ और घड़ियाल से।  यहां पर जगह जगह आपको मगरमच्छ देखने को मिल जाएंगे जो पल भर में आपकी जान ले सकते हैं । यहां पर मगरमच्छों को मांस खिलाने के लिए मांस मिलता है पर अगर आप जरा सी भी लापरवाही किए तो तुरंत पलक झपकते ही मगरमच्छ आपको अपना शिकार बना लेंगे।

 निष्कर्ष

दोस्तों यह आपके लिए छोटी सी जानकारी थी । आज हमने आपको दुनिया के कुछ सबसे खतरनाक जगहों के बारे में बताया।  हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी । इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहे  । बहुत-बहुत धन्यवाद