पांच ऐसे देश जहां इंडियन के लिए है फ्री वीजा

By | June 28, 2020

 पांच ऐसे देश जहां इंडियन के लिए है फ्री वीजा –  नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप आपसे बात करने जा रहे हैं ऐसे पांच देश के बारे में जहां पर आपको जाने के लिए वीजा की कोई आवश्यकता नहीं होती है । आपको जानकार हैरानी होगी कि आप इन देश  मैं आप बिना वीजा के जाकर कहीं पर भी घूम सकते हैं। अगर आप इन देश में घूमना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास केवल गवर्नमेंट आईडी होना बहुत ही जरूरी है।

 अगर आप भी कहीं घूमने जाने की तैयारी बना रहे हैं और आपके पास अभी आपका वीजा बनकर रेडी नहीं हुआ है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पांच ऐसे देश के बारे में बताएंगे जहां पर आप बिना वीजा के भी घूमने जा सकते हैं। आइए फिर हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं पांच ऐसे देश जहां पर आप बिना वीजा के  भी घूम सकते हैं।

 पांच ऐसे देश जहां इंडियन के लिए है फ्री वीजा

Nepal

 नेपाल भारत के बहुत ही करीब बसा हुआ देश है। आप को नेपाल में घूमने जाने के लिए कोई पासपोर्ट या वीजा की आवश्यकता नहीं पड़ती है। नेपाल में आपको जाने के लिए केवल आपके पास आपका आईडी प्रूफ होना बहुत जरूरी है। जैसे कि आपके पास आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस।

 नेपाल में आपको घूमने के लिए ऐसे बहुत सारी हसीन वादियां मिलेंगी। जहां पर आप जाकर अपने आप को एक अचंभित कर सकते हैं। नेपाल में पशुपतिनाथ मंदिर भी है जिसके दर्शन के लिए हर साल लाखों भारती नेपाल जाते हैं। इसके सिवा यहां पर आप घूमने के लिए और भी बहुत सी ऐसी जगह है जहां पर आप घूम सकते हैं।   अगर आप घूमने का प्लान बना ही चुके हैं और आपके पास वीजा नहीं है तो आपके नेपाल जाना एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

 मॉरिशियस

  मॉरिशियस को एशिया का सबसे सुंदर और अच्छा प्लेस माना जाता है। इसकी सुंदरता को देखने के लिए हर साल लाखों पर्यटक यहां पर घूमने के लिए आते हैं। मॉरिशियस में आपको प्राकृतिक से भरे हुए वन और नीले पानी का  लुत्फ उठा सकते हैं। दोस्तों अगर आपको वाटर स्पोर्ट्स पसंद है तो आपके लिए मार्सियस बहुत ही अच्छी और बेस्ट जगह है। यहां पर ऐसे बहुत सारे वाटर फॉल हैं जहां पर आप वोटिंग का आनंद उठा सकते हैं ।

 अगर आप इंडिया के निवासी हैं तो आपको जानकर बहुत हैरानी होगी कि यहां पर आपको जाने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होती है।  मॉरिशियस जाने के लिए आपके पास केवल पासपोर्ट होना बहुत ही जरूरी है। भारत और मॉरिशियस के अच्छे संबंध होने के कारण यह संभव हो सका है। मॉरिशियस में आपको घूमने के लिए बहुत सारे ऐसे जगह मिलती हैं जहां पर आप घूमने का पूरा आनंद उठा सकते हैं।

 अगर आप  मॉरिशियस जाना चाहते हैं तो आपको वहां पर जाने के लिए केवल 60 दिन की वैलिडिटी मिलती है। और आपके पास रिटर्न का टिकट होना बहुत ही जरूरी है। और अगर आप बिजनेस ट्रिप के लिए भी मौसी आ जाते हैं तो वहां पर आपको वीजा की जरूरत नहीं होती है। केवल आपका पासपोर्ट ही लगता है।

 भूटान

 भूटान भी भारत के निकट ही स्थित है। अगर आप भूटान घूमना जाना चाहते हैं तो आपको वहां पर जाने के लिए वीजा की कोई आवश्यकता नहीं है। भूटान जाने के लिए आपको केवल अपने पासपोर्ट की जरूरत पड़ेगी। और आपको पासपोर्ट के साथ में एक आप का आईडी प्रूफ होना बहुत ही जरूरी है। आईडी प्रूफ हैं आप आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड या फिर ड्राइविंग लाइसेंस का यूज कर सकते हैं।

 भूटान में आपको घूमने के लिए बहुत सारी जगह मिलती हैं । भूटान हिमालय के पूर्वी हिस्सों के लिए जाना जाता है। अगर आप हिमालय के पूर्वी हिस्से को भ्रमण करना चाहते हैं तो आपके लिए भूटान एक बहुत अच्छी जगह है। यहां पर हर साल बहुत सारे टूरिस्ट हिमालय के पूर्वी शिव को देखने के लिए आते हैं। यहां पर बहुत सारे बौद्ध मंदिर भी हैं जोकि दार्शनिक दर्शन करने के लिए आते हैं ।

 जमैका

 अगर आप बाहर घूमने जाने की सोच रहे हैं और आपके पास प्रजेंट टाइम में वीजा नहीं है तो आपके लिए जमैका एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि यहां पर आपको घूमने के लिए ऊंचे ऊंचे पहाड़ समंदर डॉल्फिन और नाच गाना आपको पसंद है तो आपके लिए जमा का एक बहुत ही बेस्ट टूरिस्ट प्लेस है। सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पर आपको जाने के लिए कोई वीजा की आवश्यकता नहीं है।

 जमैका एक कैरेबियन  देश है जो कि अपने संगीत के कारण पूरे वर्ल्ड में  जाना जाता है। अगर आप भारतीय हैं तो आपको जमैका में जाने के लिए कोई वीजा की आवश्यकता नहीं है। आप जमैका में 30 दिन की वैलिडिटी के साथ जमैका में घूम और रह सकते हैं । जमैका में जाने के लिए आपके पास केवल आपका  पासपोर्ट होना बहुत ही जरूरी है।

  माइक्रोनेशिया

 अगर आप एक अलग ही दुनिया का दर्शन करना चाहते हैं तो आपके लिए माइक्रोनेशिया एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। माइक्रोनेशिया देश के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं । माइक्रोनेशिया देश पेसिफिक  महादीप मैं यह देश बसा हुआ है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां पर 400 दीप स्थित है।

 माइक्रोनेशिया देश अपनी सुंदरता और साफ साफ सफाई के लिए जाना जाता है। यहां पर हर साल लाखों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। अगर आप एक इंडियन है तो आपको यहां जाने के लिए कोई वीजा की आवश्यकता नहीं है। यहां पर आपको जाने के लिए केवल आपकी पासपोर्ट की आवश्यकता पड़ेगी। यहां पर आप बिना वीजा के 30 दिन तक रह सकते हैं।

दोस्तों हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पांच ऐसे देश के बारे में बताएं जहां पर आपको जाने के लिए कोई भी वीजा की आवश्यकता नहीं होती है।

 आशा करता हूं कि आजकल आपको पसंद आया होगा। अगर आप कोई आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप प्लीज हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें।

Leave a Reply