बिनसर मंदिर उत्तराखंड : जिंदगी में एक बार घूमने अवश्य जाएं

By | October 13, 2020

बिनसर मंदिर उत्तराखंड : जिंदगी में एक बार घूमने अवश्य जाएं – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  एक बार मैं फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर । दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तराखंड के एक प्रसिद्ध बिनसर मंदिर के बारे में जानकारी देंगे।  आज हम आपको इस मंदिर से जुड़े सभी बातें विस्तार से बताएंगे । दोस्तों अगर आप भी इस धार्मिक स्थल के बारे में जानना चाहते हैं तो उसके लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा। 

बिनसर उत्तराखंड

दोस्तों बिनसर उत्तराखंड में स्थित एक प्राचीन मंदिर है । यहां पर साल के 12 महीना एक अजीब सी शांति और सुंदरता छाई रहती है । यहां पर आकर लोगों को एक असीम सुख का अनुभव होता है । दोस्तों अगर आप कभी उत्तराखंड में जाएं तो मैं आपको सलाह दूंगा कि आप एक बार इस स्थान में जरूर जाएं । यह स्थान मेन रोड से थोड़ा अलग स्थित है ।

 यहां जाने के लिए कोई मुख्य मार्ग की व्यवस्था नहीं है। इसीलिए लोग यहां बड़ी मुश्किल से पहुंच पाते हैं। पर जो भी लोग यहां पर पहुंच जाते हैं उन्हें यहां से वापस जाने का मन नहीं होता क्योंकि यहां की सुंदरता और यहां की शांति ऐसी है। कि जिसे छोड़कर कोई जाना नहीं चाहता है।

बिनसर घाटी

दोस्तों बिनसर घाटी उत्तराखंड के कुमाऊं में बना एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।  इस पर्यटन स्थल की समुद्र तल से ऊंचाई 2520 मीटर है । अगर आप नैनीताल से यहां जाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 95 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ेगा।

  यहां पर चारों तरफ घना जंगल है और यहां से पर्वत की चोटियां बिल्कुल साफ साफ दिखाई देती है । आप यहां से केदारनाथ नंदा देवी त्रिशूल जैसी चोटिया बिल्कुल साफ-साफ देख सकते हैं । अगर आपको फोटोग्राफी करने का शौक है तो आपको यहां से अच्छी जगह नहीं मिलेगी ।

बिनसर मंदिर कैसे पहुंचे ?

दोस्तों अगर आप बिनसर मंदिर जाना चाहते हैं और यहां की सुंदरता को अनुभव करना चाहते हैं तो इसके लिए आप हवाई मार्ग रेल मार्ग , सड़क मार्ग किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सड़क मार्ग द्वारा

अगर आप सड़क मार्ग का इस्तेमाल करके बिनसर जाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको हल्द्वानी नैनीताल पहुंचना पड़ेगा। यहां से आपको आसानी से टैक्सी और बस मिल जाएंगे जो आपको यहां पर लेकर जाएंगे।

हवाई मार्ग द्वारा

दोस्तों अगर आपको हमारी यात्रा करके बिनसर जाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पंतनगर एयरपोर्ट पर उतरना होगा।  यह एयरपोर्ट बिनसर से 152 किलोमीटर दूर स्थित है फिर आप यहां से टैक्सी करके आसानी से बिनसर पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग द्वारा

दोस्तों मगर आप रेल मार्ग का इस्तेमाल करके बिनसर पहुंचना चाहते हैं तो उसके लिए आपको काठगोदाम रेलवे स्टेशन पर उतरना होगा।  यहां से बिनसर की दूरी 119 किलोमीटर है।  इसके बाद यहां से आपको बस और टैक्सी मिल जाएंगे।

बिनसर जाने का सही समय

दोस्तों बिनसर में मौसम बदलता रहता है अगर आपको ठंडी वाली जगह ज्यादा पसंद है और आप बर्फ का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको यहां पर सर्दियों में जाना चाहिए और अगर आपको एडवेंचर का शौक है तो आपके लिए गर्मियों में जाना अच्छा रहेगा।  बिनसर जाने का एक दम सही समय अक्टूबर से लेकर मार्च के बीच में है क्योंकि इस समय यहां पर ना ज्यादा सर्दी रहती है और ना ज्यादा गर्मी।

बिनसर में मौजूद घूमने लायक स्थान

शिव मंदिर

दोस्तों बिनसर से मात्र 31 किलोमीटर दूर जाने पर आपको भगवान शिव का एक बहुत प्राचीन मंदिर मिलेगा   यह मंदिर पौराणिक कथाओं से संबंधित है।

जीरो प्वाइंट

जीरो पॉइंट बिनसर में स्थित सबसे ऊंचाई वाली जगह है अगर आप यहां पहुंच जाते हैं तो आपको यहां से हिमालय के सुंदर सुंदर नजारे देखने को मिलेंगे।

वन्य जीव अभ्यारण

दोस्तों बिनसर में एक वन जीव अभ्यारण भी बना है यहां पर आपको कई सारे दुर्लभ जीव जंतु देखने को मिल जाएंगे।

गोलू माता मंदिर

गोलू माता मंदिर बिनसर से मात्र 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यह भी एक बहुत प्रसिद्ध मंदिर है जहां पर भगवान गोलू को न्याय का देवता मानकर उनकी पूजा की जाती है।

Read Also :- Dubai ( दुबई ) : Top 5 Thrilling & Adventure Activities In Hindi

 निष्कर्ष

दोस्तों यह आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी जिसने आज हमने आपको बिनसर महादेव मंदिर के बारे में बताया।  हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।  इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहिए । बहुत-बहुत धन्यवाद