सिंगापुर में घूमने लायक बेस्ट पर्यटक स्थल

By | May 29, 2021

सिंगापुर में घूमने लायक बेस्ट पर्यटक स्थल – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी? उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे।  मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आप इस आर्टिकल में हम आपको सिंगापुर के कुछ प्रमुख पर्यटक स्थल के बारे में जानकारी देंगे। तो दोस्तों अगर आप भी सिंगापुर यात्रा पर जाना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको सिंगापुर के सभी महत्वपूर्ण तथा दार्शनिक स्थानों के बारे में विस्तार से बताया गया है।

सिंगापुर में घूमने लायक बेस्ट पर्यटक स्थल

दोस्तों आप सभी ने बड़ी-बड़ी फिल्मों में सिंगापुर की सीन जरूर देखी होगी। सिंगापुर एक ऐसा शहर है जो अपनी सुंदरता के कारण पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यही कारण है कि जितनी भी पॉपुलर फिल्म होती हैं उन फिल्मों में सिंगापुर के सीन को जरूर फिल्माया जाता है। कई ऐसे पॉपुलर गाने भी हैं जहां पर आप को सिंगापुर के सीन देखने को मिल जाएगी। सिंगापुर एशिया का एक प्रमुख द्वीप है। यह द्वीप हर तरह के संसाधनों से परिपूर्ण है। सिंगापुर में आपको शॉपिंग मॉल एयरपोर्ट फाइव स्टार होटल  जैसी हर एक सुविधाएं मिल जाएंगी। इतना ही नहीं सिंगापुर कंट्री एक पूरी तरह से डेवलप कंट्री है जहां पर प्रदूषण लेवल बहुत ही कम है। यहां पर वर्ष में लाखों पर्यटक यात्रा के लिए आते हैं।

सिंगापुर में घूमने लायक बेस्ट पर्यटक स्थल

दोस्तों अगर आप अपनी डेली लाइफ से बोर हो चुके हैं और अपनी फैमिली के साथ या फिर अपने फ्रेंड्स के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो मैं आपको रिक्वेस्ट करूंगा कि एक बार आप सिंगापुर के लिए जरूर प्लान बनाएं। सिंगापुर आप वर्ष के किसी भी महीने में आ सकते हैं। यहां आने पर आपको एक अलग ही एडवेंचर तथा सुकून महसूस होगा।

सिंगापुर यात्रा पर निकलने से पहले आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ लेना चाहिए। क्योंकि इस आर्टिकल में हमने आपको सिंगापुर यात्रा से जुड़ी सभी जानकारी देने का पूरा प्रयास किया है ताकि आपको यात्रा के दौरान कोई समस्या ना हो।

सिंगापुर का चिड़ियाघर

दोस्तों वैसे तो सिंगापुर में घूमने लायक अनेक जगह है पर इनमें से सबसे ज्यादा प्रमुख जगह है सिंगापुर का चिड़ियाघर। जी हां दोस्तों यदि आपने प्रियंका चोपड़ा की कृष मूवी देखी है तो आपको याद होगा कि कृष मूवी में सिंगापुर के चिड़ियाघर की सीन को दर्शाया गया है। और यह भारत की पहली मूवी भी है जिसमें सिंगापुर के सीन ली गई है। दोस्तों सिंगापुर का चिड़ियाघर एक बहुत विशालकाय चिड़ियाघर है।

इस चिड़ियाघर में आपको अनेक दुर्लभ जानवरों को देखने को मिलेगा जो समाप्ति की कगार पर है। विश्व प्रसिद्ध सफेद टाइगर जो कहीं भी देखने को नहीं मिलता है वह आपको सिंगापुर के चिड़ियाघर में देखने को मिल जाएगा। इतना भी नहीं यदि आप ध्रुविय भालू देखना चाहते हैं तो वह भी आपको सिंगापुर के चिड़ियाघर में देखने को मिलेंगे। इतना ही नहीं सिंगापुर के चिड़ियाघर में आपको अलग-अलग प्रकार की जीराफ ,गैंडा, हिरन जैसे अनेक जानवर देखने को मिलेंगे जिन्हें देखकर आप आश्चर्य में पड़ जाएंगे।

यूनिवर्सल स्टूडियो

दोस्तों, यूनिवर्सल स्टूडियो सिंगापुर के बीचो बीच बना एक विशालकाय स्टूडियो है। जब आप इस स्टूडियो के अंदर प्रवेश करेंगे तो मैं यकीन से कह सकता हूं आप एक पल के लिए भूल जाएंगे कि आप इस दुनिया में हैं। आपको लगेगा आप किसी दूसरी दुनिया में आ गए हैं। यूनिवर्सल स्टूडियो पूरी तरह से डिफरेंट थीम पर बना है। यह स्टूडियो मुख्य रूप से हॉलीवुड मूवी की शूटिंग के लिए बनाया गया है। यदि आप हॉलीवुड मूवी देखते हैं तो वहां पर आपको अनेक ऐसी सीने देखने को मिल जाएंगे जो युनिवर्सल स्टूडियो में फिल्माई गई है।

दोस्तों इतना ही नहीं यदि आप अपने पसंदीदा किसी भी हॉलीवुड के एक्टर से मिलना चाहते हैं तो आप यूनिवर्सल स्टूडियो में आसानी से मिल सकते हैं क्योंकि यहां पर हर समय कोई न कोई हॉलीवुड एक्टर शूटिंग कर रहा होता है। यदि आप सिंगापुर में कुछ शॉपिंग करना चाहते हैं तो आप यूनिवर्सल स्टूडियो से शॉपिंग कर सकते हैं क्योंकि इस स्टूडियो के अंदर एक बहुत बड़ी मार्केट भी है। यह मार्केट में कपड़ों की मार्केट जहां पर आपको अलग-अलग प्रकार के ढेर सारे कपड़े मिल जाएंगे।

सिंगापुर प्लायर

दोस्तों अगर आपको एडवेंचर का शौक है और आप एडवेंचर को वास्तव में करीब से महसूस करना चाहते हैं तो सिंगापुर यात्रा के दौरान आप सिंगापुर फ्लायर पर विजिट कर सकते हैं। यदि आप सिंगापुर फ्लायर के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि सिंगापुर फ्लायर दुनिया का सबसे बड़ा झूला है। यह झूला एक गोल पहिया के समान है। यह झूला इतना बड़ा है कि जब आप इसके उपर चढकर देखेंगे तो ऊंचाई से आप पूरे सिंगापुर को देख सकते हैं। लेकिन अगर आपके अंदर हिम्मत है तभी आप इस झूले पर चढ़े क्योंकि यह दुनिया का सबसे बड़ा झूला होने के साथ-साथ सबसे भयानक भी है।

China Town

दोस्तों जब भी आप अपनी सिंगापुर यात्रा के लिए घर से निकले तो बिना चाइना टाउन घूमे घर वापस न जाए। क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि यदि आपने सिंगापुर यात्रा के दौरान चाइना टाउन विजिट नहीं किया तो आपकी यात्रा अधूरी रह जाएगी। और दोस्तों यह बात बिल्कुल सच भी है क्योंकि चाइना टाउन अपने आप में एक विशेष स्थान है। चाइना टाउन में आपको एक विशालकाय शॉपिंग मॉल मिल जाएगा जहां पर आप अपनी जरूरत का सामान खरीद सकते हैं।

इसी के साथ-साथ चाइना टाउन मुख्य रूप से खाने के कारण मशहूर है। यहां पर आपको अलग-अलग प्रकार के लजीज व्यंजन खाने को मिलेंगे जो मुख्य रूप से चाइना के कारीगरों द्वारा बनाए जाते हैं। चाइना टाउन में आपको बौद्ध मंदिर के साथ-साथ अनेक हिंदू मंदिर भी देखने को मिलेंगे जो एक अलग ही इतिहास बयान करते हैं। जब भी आप सिंगापुर यात्रा में आए तो चाइना टाउन जरूर घूमने जाएं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही। यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको सिंगापुर यात्रा के बारे में बताया। तथा सिंगापुर के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में भी बताया। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारियां लेकर आते रहते हैं। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन।