दुनिया के 5 ऐसे देश जहां 24 घंटे चमकता रहता है सूरज नहीं होती है रात जानिए पूरी जानकारी

By | September 19, 2020

दुनिया के 5 ऐसे देश जहां 24 घंटे चमकता रहता है सूरज नहीं होती है रात जानिए पूरी जानकारी –  नमस्कार दोस्तों मैं आदित्य जैन आपका अपने इस ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक अभिनंदन करता हूं । दोस्तों आज हम आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आए हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करने जा रहे हैं दुनिया के ऐसे पांच देश के बारे में जहां पर 24 घंटे  चमकता रहता है सूरज नहीं होती है रात के बारे में।

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी पर यही हकीकत है कि दुनिया के कुछ ऐसे देश हैं जहां पर 24 घंटे तक सूरज चमकता रहता है। वहां पर रात होती ही नहीं है। पर यही हकीकत है। ऐसे में आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि अगर आप वहां पर रहते हैं तो आपका सोना जागना खाना-पीना यानी कि पूरा  टाइम आपका उल्टा पुल्टा हो जाएगा।

दुनिया के 5 ऐसे देश जहां 24 घंटे चमकता रहता है सूरज

यह तो सभी लोग जानते हैं कि कभी रात कभी दिन यह तो एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। सूरज और चांद  का निकालना भी एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो कि कभी नहीं बदलती है।  फिर भी यह जानकर सभी लोगों को हैरानी जरूर होती है कि ऐसा कैसा हो सकता है। पर यही हकीकत है दुनिया में कुछ ऐसी जगह है जहां पर रात नहीं होती है बल्कि 24 घंटे सूरज चमकता रहता है।

इंडिया की 5 सबसे प्रसिद्ध और ऊंची इमारतों

आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं दुनिया के 5 ऐसे देश जहां पर 24 घंटे सूरज चमकता रहता है और रात नहीं होती है।

नार्वे का  दीप ( 24 घंटे चमकता रहता है सूरज )

दोस्तों नार्वे का देव एक ऐसी जगह है जहां पर  मई से लेकर जुलाई के महीने तक सूरज नहीं डूबता है। नार्वे का दीप में 76 दिनों तक निरंतर सूरज चमकता रहता है। और यहां 76 दिन तक कभी रात नहीं होती है ।  इसीलिए इस दीप को लैंड ऑफ द मिडनाइट सन कहा जाता है। यहां पर रात के समय भी बहुत अधिक मात्रा में उजाला रहता है।

फिनलैंड ( 24 घंटे चमकता रहता है सूरज )

दोस्तों आप सभी लोगों को शायद फिनलैंड के बारे में जानकारी ना हो। हम आपको बता दें कि फिनलैंड एक ऐसा देश है जहां पर 24, 24 घंटे के दिन रात होते हैं ।इस देश के कुछ जगह ऐसे भी हैं जहां पर गर्मियों के दिनों में 73 दिनों तक रात नहीं होती है। फिनलैंड देश की 1 सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि यहां पर 187888 लगभग  झीलें हैं। इसी वजह से इस देश को सभी लोग झीलों का देश भी कहते हैं।

अलास्का

दोस्तों अलास्का एक ऐसी जगह है जहां पर मई महीने से लेकर जुलाई महीने तक हमेशा सूरज चमकता रहता है। इस जगह की सबसे आश्चर्यचकित कर देने वाली बात यह है कि यहां पर लगभग रात में 12:30 पर  सूरज डूबता है और जस्ट 51 मिनट बाद फिर से सूरज उगता है।

आइसलैंड

दोस्तों आइसलैंड एक ऐसा देश है जहां पर भी 24 घंटे की दिन और 24 घंटे की रात होती है। आइसलैंड ग्रेट ब्रिटेन के बाद सबसे बड़ा महाद्वीप है। आइसलैंड में आप रात को 12:00 बजे के बाद भी सूरज की रोशनी का पूरा मजा ले सकते हैं। यहां पर आपको रात में यह भी समझ में नहीं आएगा कि यह दिन है कि रात।

कनाडा

कनाडा एक ऐसा देश है जहां पर आपको रात में भी सूरज चमकता हुआ दिखाई देता है। कनाडा देश की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह अधिकतर साल में यह बर्फ से ढका हुआ रहता है। पर आप यहां पर गर्मियों के दिनों में रात में सूरज का पूरा आनंद उठा सकते हैं। क्योंकि कनाडा में गर्मियों के दिनों में लगातार कई दिनों तक सूरज चमकता रहता है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पांच ऐसे देश के बारे में जानकारी दिए जहां पर 24 घंटे तक सूरज चमकता रहता है। अगर आप अभी तक ऐसे देशों के बारे में नहीं जानते थे या फिर आप ऐसे देशों में घूमना चाहते हैं और देखना चाहते हैं कि वहां पर रात का कैसा आनंद होता है। तो आप इन देशों का भ्रमण अवश्य कर सकते हैं।

अगर आप ऐसे ही और इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे इस ट्रैवल ब्लॉग वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें। और साथ में इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों फेसबुक व्हाट्सएप टि्वटर इंस्टाग्राम पर शेयर अवश्य करें धन्यवाद।