इंडिया के 5 सबसे खूबसूरत स्थान

 इंडिया के 5 सबसे खूबसूरत स्थान –  नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप आप सभी लोगों का हमारे ट्रैवल ब्लॉग पर हार्दिक स्वागत है। दोस्तों आज हम आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आए हैं। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से बात करने वाले हैं इंडिया के 5 सबसे खूबसूरत स्थान के बारे में।

 हमारी इस दुनिया में ऐसी बहुत सारी खूबसूरत जगह है जिनको हम बिना देखे नहीं रह सकते हैं। इन स्थानों की खूबसूरत की जितनी भी तारीफ की जाए उतनी ही कम है। हमारे इस ब्रह्मांड में ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिन्हें जब देखो तो आपको ऐसा ही लगता है कि नहीं बस देखते रहे। इनको देखकर भी आपका मन कभी नहीं भरेगा। ऐसी बहुत सारी स्थान हमारे इंडिया में भी हैं जिनको देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे।

 आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं इंडिया के 5 सबसे खूबसूरत स्थान के बारे में।

  लेह लद्दाख

 अगर आप दुनिया की सबसे खूबसूरत जगह देखना चाहते हैं तो आपके लिए है लेह लद्दाख। यहां कि आप सुंदर वादियों के देखकर मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। इस जगह पर विदेशी पर्यटक बहुत अधिक मात्रा में आते हैं। यहां पर आपको बाइक राइडिंग करने में बहुत ही मजा आएगा।

 अगाती आइलैंड

 कोच्चि समुद्र तल से लगभग 250 किलोमीटर अंदर समुद्र के बीच में अगाती आईलैंड बसा हुआ है। अगाती द्वीप प्रकृति की दी हुई एक अद्भुत देन है जोकि 7 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है। इसलिए यह स्थान पर्यटक के लिए स्वर्ग माना जाता है। पानी के बीचो बीच यह आईलैंड हनीमून कपल के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। पर यहां पर विदेशी पर्यटकों को रुकना मना है।  यहां आने के बाद आपको एक अलग ही दुनिया का एहसास होता है।

 कुफरी हिमाचल प्रदेश

 इस जगह के बारे में जितनी भी तारीफ की जाए उतनी ही कम है। इस स्थान के बारे में आपको तारीफ करने के लिए शब्द ही नहीं बचेंगे। यहां पर बर्फ से ढकी पहाड़िया , दूर-दूर तक चलते बादल,  गहरी घाटियां और मीठे पानी के गिरते हुए झरने देखने के बाद आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि यहां की प्रकृत सुंदरता की जितनी भी तारीफ की जाए उतनी ही कम है।

 कुफरी एक छोटा हिल स्टेशन है। यहां पर सबसे अधिक लोग ठंडी ओं में बर्फ का आनंद लेने के लिए आते हैं। यह क्षेत्र हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के कुफरी में स्थित है यह पूरा क्षेत्र 22 किलोमीटर में फैला हुआ है।

 अंडमान आईलैंड

 बंगाल की खाड़ी में स्थित अंडमान निकोबार दीप 325  छोटे-छोटे दीपों का समूह है। यहां पर आपको बहुत पुराने खंडहर और प्रकृति अनोखी धरोहर देखने को मिलेगी । अगर आप प्राकृतिक पेड़ पौधों के अनोखी धरोहर को देखना चाहते हैं तो आपके लिए अंडमान आईलैंड सबसे बेस्ट स्थान है।

 मनाली हिमाचल प्रदेश

 पहाड़ों के बीच बसा मनाली पूरे विश्व में अपनी खूबसूरत वादियों के वजह से पहचाना जाता है। मनाली देशी और विदेशी पर्यटकों की सबसे पहली पसंद मानी जाती है। इस खूबसूरत स्थान के बारे में आप अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं यहां पर हर साल लाखों पर्यटक घूमने आते हैं। मनाली एक हिल स्टेशन भी है जहां पर आपको सब कुछ देखने के लिए सारी चीजें मिलती हैं। यहां की सुंदर वादियों का नजारा देखते ही बनता है।

 दोस्तों हमने  इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इंडिया के 5 सबसे खूबसूरत स्थान के बारे में जानकारी दीजिए। आशा करता हूं कि आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आप कोई आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप प्लीज हमें अपना कमेंट करते हैं अपनी राय अवश्य दें धन्यवाद।

Leave a Reply