इंडिया की 5 बेस्ट पर्यटन स्थल जहां आपको एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए

By | June 17, 2020

 नमस्कार दोस्तों मैं अभिनव त्यागी आपका अपने ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं । आज मैं आपके लिए बहुत इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आया हूं। अगर आप बाहर घूमने के शौकीन हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही हेल्पफुल होने वाला है। क्योंकि हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने वाले हैं इंडिया की 5 ऐसी जगह जहां पर आप को घूमने जरूर जाना चाहिए ।

 हमारे इंडिया में ऐसे बहुत सारे पर्यटन स्थल हैं जहां पर हजारों लोग घूमने जाते हैं। पर हमें सारे पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी नहीं होती है। अगर आप भी कहीं पर घूमने जाने का विचार बना रहे हैं तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 5 ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जहां आपको एक  बार जरूर घूमने जाना चाहिए ।

   आइए अब इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताते हैं इंडिया की 5 बेस्ट पर्यटन स्थल जहां आपको एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए।

इंडिया की 5 बेस्ट पर्यटन स्थल जहां आपको एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए

1 –  सवाई माधोपुर राजस्थान

 अगर आप कहीं बाहर घूमने जाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए सवाई माधोपुर एक अच्छा विकल्प हो सकता है। सवाई माधोपुर राजस्थान में स्थित है और यह इंडिया का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी है।  सवाई माधोपुर का निर्माण जयपुर के राजा सवाई माधव सिंह के नाम पर किया गया था।

 आपको यहां पर घूमने के लिए बहुत सारे मंदिर किले और नेशनल पार्क है। अगर अभी तक आप में शेर को नहीं देखा है तो आप यहां नेशनल पार्क में आकर शेर को बहुत ही नजदीक से देख सकते हैं। अगर आप सवाई माधोपुर घूमने के लिए आते हैं तो यहां पर घूमने के बाद आप यह जगह आपके लिए जिंदगी भर के लिए यादगार बन जाएगी।

 खजुराहो मध्य प्रदेश

 खजुराहो मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित है। यहां पर आपको खजुराहो का एक बहुत प्रसिद्ध मंदिर है।  यहां पर हर दिन हजारों टूरिस्ट आते हैं। पर्यटकों के बीच यह मंदिर बहुत ही आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।  इस मंदिर में बनाई गई मूर्तियां और कलाकृति बहुत ही अद्भुत है। इन मूर्तियों को देखकर और इनकी कलाकृतियों को देखकर आश्चर्यचकित हो जाएंगे।

 गुलमर्ग कश्मीर

 कश्मीर की सुंदरता किसे नहीं मालूम है। हर कोई व्यक्ति कश्मीर की वादियों में घूमना चाहता है। और वहां की सुंदर वादियों का लुत्फ उठाना चाहता है। गुलमर्ग भी कश्मीर का एक सुंदर वादियों में से एक है। गुलमर्ग पूरे विश्व में प्रसिद्ध सबसे अच्छी जगह है।

 यहां पर हर साल गर्मियों में  लाखों लोग गर्मियों की छुट्टियां बिताने आते हैं। अगर आप प्राकृतिक आनंद उठाना चाहते हैं तो आपके लिए इससे अच्छा स्थान और कोई नहीं हो सकता है। यहां पर आप चाहे गर्मी हो या सर्दी यहां पर आपको हरदम प्राकृतिक  सुंदरता से मन मुग्ध हो जाएंगे।

 वाराणसी उत्तर प्रदेश

 वाराणसी उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है। कहावत यह भी है कि वाराणसी उत्तर प्रदेश के सबसे पुराना जिला भी माना जाता है। हिंदू और बौद्ध धर्म के लिए वाराणसी एक प्रमुख धार्मिक स्थल भी है।  वाराणसी में अधिकतर लोग तीर्थ यात्रा के लिए ही आते हैं। वाराणसी भारत के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है। आप यहां पर आ कर आपके मन को इतनी शांति मिलेगी कि जिसकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी।

 पांडुचेरी तमिलनाडु

 अगर आप इंडिया में है और आप हर जगह घूमने जा चुके हैं और अभी तक आपने पांडुचेरी नहीं गए तो यह मान लीजिए कि आपने अपनी जिंदगी के बहुत अच्छी  चीज मिस कर दी है। तमिलनाडु में स्थित पांडिचेरी को भारत का प्रिंसटाउन भी कहा जाता है।

 यहां पर आपको ब्रिटिश काल की बहुत सारी चीजों को देखने को मिलेगा। अगर आप पुरानी सभ्यताओं को देखना चाहते हैं तो आपके लिए पांडिचेरी एक बहुत ही अच्छा पर्यटन स्थल है।

 निष्कर्ष

दोस्तों हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इंडिया की 5 ऐसी प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के बारे में जानकारी दी जहां पर आपको एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए। अगर आप बाहर घूमने की शौकीन है तो आपके लिए यह  पर्यटन स्थल बहुत ही अच्छे स्थल हैं।

 दोस्तों आशा करता हूं कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें धन्यवाद।

Leave a Reply