कर्नाटक के कूर्ग में घूमने लायक जगहें एवं खरीदारी करने लायक चीजें

By | August 11, 2021

कर्नाटक के कूर्ग में घूमने लायक जगहें एवं खरीदारी करने लायक चीजें – गर्मियों की छुट्टियों में बहुत सारे लोग कहीं बाहर घूमने का प्लान बनाते हैं। इससे पहले वे इंटरनेट पर किसी अच्छी जगह के बारे में तलाश करते रहते हैं, जहां पर घूमना उनके लिए दिलचस्प अनुभव हो सके। यदि आप भी ऐसी किसी जगह की तलाश में हैं तो कर्नाटक के कूर्ग का पर्यटन कर सकते हैं।

कूर्ग में चाय के हरे बागान और प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलती है। यह स्थान कर्नाटक के पश्चिम की तरफ बसा हुआ है, जो बहुत ही सुंदर एवं आकर्षक दिखाई देता है। यही कारण है कि यहां पर बहुत सारे लोग वीकेंड पर छुट्टियां बिताने जाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको कर्नाटक के कूर्ग में घूमने लायक जगहें एवं खरीदारी करने लायक चीजें बताने जा रहे हैं।

कर्नाटक के कूर्ग में घूमने लायक जगहें एवं खरीदारी करने लायक चीजें:

कर्नाटक के कूर्ग में घूमने लायक 3 प्रमुख जगहें हैं और साथ ही साथ खरीददारी करने के लिए कई सारी चीजें भी हैं। यदि आप कूर्ग में पर्यटन के लिए आए हैं तो बिना खरीददारी के यहां से वापस लौटने का मतलब है कि आपका पर्यटन पूरा नहीं हुआ है।

1. मंडला पट्टी

यदि आप शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से ऊब चुके हैं और किसी प्राकृतिक जगह पर भ्रमण करना चाहते हैं तो इसके लिए मंडला पट्टी एक बेहतर जगह हो सकता है। क्योंकि यहां पर हरी-भरी घाटियां एवं घास के मैदान दूर-दूर तक दिखाई देते हैं। यहां पर ताजी हवाएं मिलती हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी अच्छा है। शहर के प्रदूषण भरी जिंदगी से दूर होकर आप यहां पर कुछ सुकून के पल बिता सकते हैं। यह काफी ऊंचाई पर स्थित एक जगह है जहां से शानदार वातावरण एवं प्राकृतिक दृश्य दिखाई देता है।

Read More – नागालैंड के दीमापुर शहर में 4 खूबसूरत पर्यटन स्थल

कूर्ग के मंडला पट्टी पर एक ऐसा व्यू प्वॉइंट है, जहां पर आप सिर्फ जीप के माध्यम से ही पहुंच सकते हैं। यदि आप प्राकृतिक दृश्य को करीब से देखना चाहते हैं और उसका अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं तो मंडला पट्टी व्यू प्वॉइंट पर जरूर पहुंचें। क्योंकि यहां से कूर्ग की पहाड़ी घाटियों का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता किसी स्वर्ग से कम दिखाई नहीं देती है। इसीलिए बहुत सारे लोग इस जगह पर पर्यटन करना पसंद करते हैं।

2. दुबारे एलीफैंट कैंप

यदि आप हाथियों के बच्चों को नहलाना या खाना खिलाना चाहते हैं तो कूर्ग के दुबारे एलिफेंट कैंप में जाना आपके लिए बेहतर विकल्प रहेगा। इस एलीफेंट कैंप में पहाड़ी खंड और हरी-भरी गहरी घाटियां हैं। इन घाटियों में घास के मैदान भी हैं। दुबारे एलीफेंट कैंप में हाथियों का झुंड निवास करता है जिसमें दर्जनों हाथियों एवं उनके बच्चे रहते हैं। कूर्ग की यात्रा करने वाले पर्यटक दुबारे एलीफैंट कैंप को जरूर देखने आते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर हाथियों के बच्चों को देखना एक दिलचस्प अनुभव होता है।

3. स्वर्ण मंदिर (तिब्बती मठ)

यदि आप कर्नाटक के कूर्ग में पर्यटन कर रहे हैं और किसी मंदिर का दर्शन करना चाहते हैं तो यहां के स्थानीय स्वर्ण मंदिर में दर्शन कर सकते हैं। आपको बता दें कि स्वर्ण मंदिर तिब्बती मठ के अंदर बना हुआ है। यह मंदिर तिब्बती लोगों के संस्कृति एवं इतिहास के बारे में दर्शाता है। पर्यटन के लिहाज से भी यह बहुत ही अच्छा जगह माना जाता है क्योंकि इस मठ में एक मंदिर एक स्कूल और कुछ दुकानें बनी हुई है।

तिब्बती मठ की दीवारों पर कई विशेष जटिल कलाकृतियां बनी हुई है जो तिब्बती कला को दर्शाते हैं। यह देखने में बहुत ही सुंदर एवं आकर्षक लगता है। इस मंदिर को स्वर्ण मंदिर इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहां पर आप स्वर्ण मूर्तियों का दर्शन भी कर सकते हैं। बौद्ध धर्म के अनुयायियों एवं तिब्बती लोगों के लिए यह काफी महत्वपूर्ण एवं पूजनीय जगह है। इसी कारण से आप भी तिब्बती मठ में आ सकते हैं और यहां के मंदिर में दर्शन कर सकते हैं।

कूर्ग में खरीदारी करने लायक चीजें

जब हम किसी जगह पर पर्यटन करने जाते हैं तो वहां पर मिलने वाले स्थानीय सामानों की खरीदारी जरूर करते हैं। कूर्ग में खरीदारी करने के लिए भी आपको खूब मौका मिलेगा। यहां पर अलग-अलग किस्मों के हाथ से निर्मित चॉकलेट मिलते हैं। इसके साथ ही साथ आपको यहां पर काली मिर्च, इलायची, दालचीनी, चाय और कॉफी जैसे अलग-अलग मसालों के बाजार भी देखने को मिलेंगे जहां से आप अपने मनपसंद मसालों की खरीदारी कर सकते हैं। यदि आप कूर्ग की यात्रा करने गए हैं और यहां पर खरीदारी नहीं करते हैं तो आपका पर्यटन पूरा नहीं हो सकता।

यहां पर बड़ी मात्रा में फलों से शराब का उत्पादन किया जाता है। यदि आप एल्कोहल का शौक रखते हैं तो यहां पर मिलने वाले फलों के शराब को जरूर खरीदना चाहिए। इसके अलावा यदि आप शराब नहीं पीते हैं तो भी यहां पर फलों से बने एल्कोहल के स्वाद को चख सकते हैं। इतना ही नहीं आप यहां से एल्कोहल खरीद कर अपने घर भी ले जा सकते हैं और अपने करीबियों को गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो यहां पर फलों से निर्मित एल्कोहल को खरीदने के लिए आते हैं।