Some Interesting Facts Related to Rajasthan

By | July 11, 2021

राजस्थान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंटरेस्टिंग जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान से जुड़े कुछ हैरतअंगेज तथ्यों के बारे में जानकारी देंगे। आज हम आपको राजस्थान के इतिहास तथा विरासत एवं उससे जुड़ी अन्य कई महत्वपूर्ण बातें बताएंगे। दोस्तों अगर आप भी राजस्थान के इतिहास और विरासत से खुद को रूबरू करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको राजस्थान राज्य से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं।

राजस्थान भारत का एक बहुत महत्वपूर्ण प्रदेश है। क्षेत्रफल की दृष्टि से यह सबसे बड़ा प्रदेश है। राजस्थान के अंदर पुरातन काल की ढेर सारी कलाकृतियां एवं इमारत है। अगर आपको भारत को करीब से देखना है और भारत की पुरानी संस्कृति के बारे में जानना है तो आप राजस्थान आ सकते हैं। राजस्थान के अंदर ढेर सारे म्यूजियम स्तूप किला इत्यादि स्थित हैं जो आपको कई सदी पीछे की याद दिला देंगे।

आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी राजस्थान से जुड़े कुछ ऐसी जानकारियां देने जा रहे हैं जो शायद आपने आज से पहले नहीं सुनी होंगी। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं राजस्थान से जुड़ी रोचक बातें कौन-कौन सी हैं? आर्टिकल को आखरी तक पढ़ना ना भूलें।

राजस्थान को रावण का ससुराल कहां जाता है। राजस्थान में एक क्षेत्र है जिसे मन्दौर कहते हैं। लोगों का मानना है मन्दौर में ही रावण की पत्नी मंदोदरी का जन्म हुआ था।

राजस्थान में भूमि पूरी तरह से रेतीली है। रेतीली भूमि होने के साथ-साथ कुछ स्थानों पर भूमि बहुत ज्यादा उपजाऊ है। राजस्थान में ढेर सारी ऐसी फसलें तथा वनस्पतियां होती हैं जो अन्य किसी राज्य में नहीं होती।

राजस्थान के थार में साबर साल्टलेक स्थित है। यह साल्ट लेक भारत की सबसे बड़ी साल्ट लेक है।

यदि आप कभी भी राजस्थान घूमने जाएं वहां पर आपको एक बीकानेर जिला मिलेगा। बीकानेर से लगभग 200 किलोमीटर दूर आपको सिंधु घाटी सभ्यता का साक्षात प्रमाण देखने को मिल जाएगा।

राजस्थान की पुरानी पीढ़ी आज भी राजा महाराजाओं जैसे आभूषण पहनती है। राजस्थान में पहना जाने वाला परिधान तथा राजस्थान में खाए जाने वाले व्यंजन पूरी दुनिया में मशहूर है।

राजस्थान में एक नागौर जिला स्थित है। ताजमहल को बनाने के लिए जितने भी संगमरमर पत्थर की आवश्यकता पड़ी है वह सब इसी नागौर से लिया गया है।

वर्तमान समय में राजस्थान एक टूरिस्ट प्लेस होने के साथ-साथ एक हनीमून प्लेस के रूप में भी विकसित किया जा रहा है।

राजस्थान के पाली जिले में एक बुलेट बाबा का मंदिर है। बुलेट बाबा के मंदिर पर करोड़ों लोग दर्शन करने के लिए जाते हैं। राजस्थान के सभी नागरिक बुलट बाबा के प्रति अभूतपूर्व श्रद्धा भाव रखते हैं।

राजस्थान में सबसे ज्यादा ऊंट जानवर को महत्व दिया जाता है। राजस्थान में ऊंटों का मेला भी लगता है जिसमें ढेर सारे राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय ऊंट देखने को मिलते हैं।

राजस्थान की हस्तशिल्प को पूरे विश्व में सम्मान दिया जाता है। जो कलाकृति आपको राजस्थान में देखने को मिलेगी वह आपको कहीं और देखने को नहीं मिलेगी।

राजस्थान में ढेर सारे किले एवं राज महल स्थित है। उदयपुर में आपको लेक पैलेस तथा जयपुर में आपको हवा महल देखने को मिल जाएगा।

राजस्थान के उदयपुर क्षेत्र में सर्वाधिक झीलें पाई जाती हैं।

राजस्थान में एक पोकरण नामक क्षेत्र है। पोखरण में दो बार परमाणु परीक्षण किया जा चुका है।

राजस्थान में दुनिया की एकमात्र खारे पानी की झील है।

पूरे दुनिया में जितने भी भूतिया और डरावनी स्थान हैं उनमें से सबसे ज्यादा राजस्थान में हैं। राजस्थान में आपको दुनिया के सबसे ज्यादा डरावनी 10 स्थान देखने को मिल जाएंगे।

राजस्थान में दुनिया का इकलौता ऐसा मंदिर है जिसमें चूहों की पूजा की जाती है तथा चूहों को भोग लगाया जाता है। इस मंदिर को करणी माता मंदिर के नाम से जानते हैं।

यूनेस्को ने पूरी दुनिया की कुछ सबसे बेहतरीन इमारतों को अपनी लिस्ट में शामिल किया है। इस लिस्ट में 8 ऐसी इमारतें हैं जो सिर्फ राजस्थान के अंदर है।

World’s Top 10 Dangerous Places

 निष्कर्ष

तो यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको राजस्थान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताएं। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे फेसबुक व्हाट्सएप इत्यादि के माध्यम से अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।