इंडिया के टॉप 5 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

By | July 17, 2020

 इंडिया के टॉप 5 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड –  नमस्कार दोस्तों मैं आदित्य राय आपका अपने इस ट्रैवल ब्लॉग पर हार्दिक स्वागत करता हूं। दोस्तों मैं आज आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक पर बात करने जा रहा हूं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं इंडिया के टॉप 5 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में।

 आज के टाइम में हर कोई व्यक्ति फेमस होना चाहता है । कोई व्यक्ति कैमरा सोने के लिए बहुत मेहनत करता है और कोई ऐसे व्यक्ति भी होते हैं जो बिना मेहनत के ही फेमस हो जाते हैं। इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग भी होते हैं जो फेमस होने के लिए कुछ अलग काम करते हैं। और दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग भी हुए जो कुछ हटकर काम करके अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज भी कराया है।

 मारी इंडिया में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो फेमस होने के लिए उन्होंने बहुत मेहनत की और आज उनका नाम भी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं इंडिया के टॉप 5 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में।

 आइए  अब इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं इंडिया के टॉप 5 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में।

इंडिया के टॉप 5 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

 नाक से टाइपिंग

 इस दुनिया में हर कोई व्यक्ति टाइपिंग हाथ से ही करता है। किसी व्यक्ति की स्पीड कम होती है तो किसी व्यक्ति की स्पीड बहुत अधिक होती है। क्या आपने कभी किसी ऐसे व्यक्ति को देखा है जो अपने हाथ से ना टाइप करके अपने  नाक से टाइप करें। आपको यकीन नहीं होगा पर यही सच्चाई है हैदराबाद के रहने वाले एक व्यक्ति अपने हाथों से टाइपिंग ना करके अपने नाक से टाइपिंग करते हैं।

 इस व्यक्ति की  नाक से टाइपिंग करने की स्पीड इतनी तेज है कि कोई व्यक्ति हाथ से भी इतनी स्पीड से टाइपिंग ना कर सके। इनका नाम है मोहम्मद खुर्शीद हुसैन हैदराबाद के रहने वाले हैं और इंजीनियरिंग की तैयारी करते हैं। इन्होंने अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने के लिए प्रतिदिन 8 घंटे की कड़ी मेहनत करते थे। इन्होंने  3 मिनट 45 सेकंड में सारे अल्फाबेट टाइप करके इन्होंने अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया है।

 सबसे बड़ी रोटी

 दुनिया की सबसे बड़ी रोटी गुजरात के जामनगर में  गणेश महोत्सव के दौरान दगड़ू सेठ ने सबसे बड़ी रोटी बनाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था। आप जानकर हैरान रह जाएंगे के इस रोटी का वजन 145  किलो था। और इस रोटी का साइज 3 by 3 मीटर था। जब किस बारे में दगडूशेठ से बात की गई तो उन्होंने बताया कि हमें भंडारों में खाना बनाना अच्छा लगता है । और उन्होंने बताया कि इस महोत्सव में उन्होंने इतनी बड़ी रोटी बनाकर इस महोत्सव का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज करा दिया ।

 सबसे बड़ी मूछ

  एक कहावत हैं कि मूंछ मर्द की सबसे बड़ी  शान होती है। हमारे इंडिया में भी एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने अपने लंबी मूछ के कारण अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा दिया है। इनका नाम है राम सिंह चौहान इन्होंने 14 फीट लंबी मूंछ को रखकर अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया है। राम सिंह चौहान को अपनी लंबी मूछ के कारण यह अवार्ड सन 2010 में मिला था।

 दुनिया की सबसे छोटी महिला

 नागपुर महाराष्ट्र की रहने वाली ज्योति आमगे दुनिया की सबसे कम हाइट वाली महिला हैं। इन महिला की उम्र इस टाइम 24 साल है। और इनकी हाइट केवल 2 फीट 1 इंच है। ज्योति आमगे को सन 2011 में सबसे छोटी महिला होने का वर्ल्ड गिनेस रिकॉर्ड का पुरस्कार दिया गया था। ज्योति आमगे  धीरे धीरे इतनी ज्यादा फेमस होने लगे कि इनकी पहचान पूरे वर्ल्ड में होने लगी। और बड़े-बड़े न्यूज़ चैनल में इनके इंटरव्यू चलने लगे।

 सबसे ज्यादा गाने लिखने का रिकॉर्ड

 शायद आपको नहीं मालूम होगा कि बॉलीवुड में सबसे अधिक गाने लिखने का रिकॉर्ड किसके पास है। बॉलीवुड में सबसे ज्यादा गाना लिखने का रिकॉर्ड मशहूर गायक अनजान के बेटे समीर के नाम है। समीर पिछले 30 साल से लगातार गाने लिख रहे हैं। अभी तक इन्होंने बॉलीवुड के लिए अनगिनत हिट गाने दे चुके हैं।

 समीर ने अपने 3 साल के करियर में 650 से अधिक फिल्मों के लिए काम किया है। और इन्होंने 4000 से ऊपर गाने लिखकर अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया है।

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको इंडिया के टॉप 5 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में आपको जानकारी दिए। आशा करता हूं कि आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे।  अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें।

Leave a Reply