गर्मियों के समय इन 5 तरीकों से रखें अपने वाहन का ख्याल

By | May 13, 2021

गर्मियों के समय इन 5 तरीकों से रखें अपने वाहन का ख्याल – ठंड का मौसम बीत चुका है और गर्मियां शुरू होने वाली है। ग्लोबल वार्मिंग की वजह से हर साल तापमान में कुछ प्रतिशत बढ़ोतरी जरूर होती है। वैश्विक रिपोर्ट के अनुसार हर साल तापमान में लगभग 1%-1.5% की बढ़ोतरी होती है। इस हिसाब से यदि पिछले साल सबसे अधिक तापमान 48℃ का रहा तो इस साल अधिकतम तापमान 49℃ या उससे का होगा। गर्मियों के समय में लोग अपने स्वास्थ्य का बहुत अधिक ख्याल रखते हैं और वह धूप में कम निकलते हैं ताकि किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या ना हो सके।

गर्मियों के समय इन 5 तरीकों से रखें अपने वाहन का ख्याल

गर्मियों के समय में जितना ख्याल हम खुद का रखते हैं, उस हिसाब से हम अपनी वाहनों की ओर ध्यान नहीं दे पाते हैं और आगे चलकर यह किसी अनहोनी का कारण बन जाती है। गर्मियों के समय में वाहनों में आग लगने की समस्या सबसे अधिक होती है क्योंकि इस समय तापमान अधिक हो जाता है और यदि वाहन को अधिक समय तक चलाया जाए यानी उसका इंजन अधिक गर्म हो जाए तो उसमें आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको उन 5 तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप गर्मियों के समय में भी अपने वाहन को सुरक्षित रख सकते हैं और भविष्य में होने वाले किसी बड़े खतरे को टाल सकते हैं।

अपने वाहन को हमेशा ढक कर रखें

गर्मियों के समय में यदि आपने घर के बाहर वाहन खड़ा किया है तो उसे हमेशा ढक कर रखें ताकि आपके वाहन पर धूप सीधी तरीके से ना पड़ पाए और उसका तापमान गर्म ना हो जाए। यदि आपके वाहन का तापमान अधिक रहता है और फिर आप उस वाहन से लंबी यात्रा तय करते हैं तो इंजन अधिक गर्म हो जाने के कारण आग लगने की संभावना बढ़ जाती है।

छाया वाले स्थान पर गाड़ी पार्क करें

जैसे यदि आप किसी स्थान पर जा रहे हैं तो अपनी गाड़ी को ऐसी जगह पर पार्क करें जहां पर आपके वाहन पर छाया पड़े। यदि आप जिस जगह पर जा रहे हैं वहां पर इनडोर पार्किंग की व्यवस्था हो तो आप हमेशा वहीं पर गाड़ी पार्क करें, लेकिन यदि वहां पर इनडोर पार्किंग की व्यवस्था नहीं है तो हमेशा छाया वाली जगह खोजकर वहाँ पर गाड़ी पार्क करें। इसके लिए आप अपने वाहन को किसी पेड़ या किसी बिल्डिंग की छाया में भी लगा सकते हैं।

धूप में निकलने से बचें

यदि गर्मियों के समय में अपने वाहन को बचाना है तो धूप में निकलने से बचें। यदि आप अपने वाहन को लेकर धूप में बाहर निकलते हैं तो सीधे उसकी रोशनी और गर्मी आपके वाहन पर पड़ती है और उसे रोकने का कोई विकल्प भी नहीं होता है। गाड़ी का तापमान बढ़ने से और इंजन के अधिक गर्म हो जाने से आपके वाहन में आग लग सकती है। इसीलिए धूप में कम से कम निकले। अपने जरूरी काम सुबह और शाम में निपटाने का प्रयास करें। यदि आप कहीं नौकरी करते हैं और आपका जाना जरूरी है तो सुबह जाकर कंपनी में गाड़ी पार्क कर सकते हैं और उसके बाद शाम को वहां से लेकर आ सकते हैं।

अच्छे सीट कवर लगाएं

गर्मियों के समय में अक्सर किसी वाहन की सीट सबसे पहले गर्म होती है इसलिए आप सीट कवर लगाते समय ध्यान दें कि वह अच्छे क्वालिटी का हो जो तापमान को रोक सके। यदि आप अच्छे क्वालिटी वाला सीट कवर लगाते हैं तो इससे फ्यूल टैंक के निचले हिस्से तक पहुँचने वाले गर्मी को रोका जा सकता है।

वाहन ठंडा करते रहें

गर्मियों के मौसम में आप समय-समय पर पानी डालकर अपने वाहन को ठंडा करते रहें ताकि वह सामान्य स्थिति में बना रहे। आप गर्मियों के समय में अपने वाहन की नियमित धुलाई करें ताकि उसका तापमान ठंडा बना रहे। यदि आपके वाहन का तापमान ठंडा रहेगा तो इससे आग लगने का खतरा पूरी तरह से टल जाएगा।

निष्कर्ष

ऊपर बताए गए इन तरीकों के अलावा आप अपने वाहन को लगातार चेक करवाते रहें और उसकी सर्विस करवाते रहें। गर्मियों के मौसम में इंजन के अधिक गर्म होने का खतरा सबसे अधिक बना रहता है, जिससे आग लगने की समस्या उत्पन्न होती है। यदि आप ऊपर बताए गए इन 5 तरीकों को अपनाते हैं तो आपको गर्मियों के मौसम में अपने वाहन को लेकर किसी प्रकार की समस्या खेलने नहीं पड़ेगी।