बुर्ज खलीफा एक प्रमुख पर्यटन स्थल /  घूमने के लिए एक बेहतरीन स्थान

By | May 22, 2021

बुर्ज खलीफा एक प्रमुख पर्यटन स्थल /  घूमने के लिए एक बेहतरीन स्थान – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी? उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे। मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बुर्ज खलीफा के बारे में बताएंगे। साथ में हम आपको बुर्ज खलीफा के आसपास के कुछ पॉपुलर पर्यटन स्थल के बारे में भी बताएंगे। तो दोस्तों अगर आप भी बुर्ज खलीफा और बुर्ज खलीफा के आसपास स्थित पर्यटन स्थल के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए।

बुर्ज खलीफा एक प्रमुख पर्यटन स्थल

दोस्तों यदि हम आज से लगभग 100 वर्षों पहले नजर डालें तो हमें यह पता चलता है कि उस समय सिर्फ कुछ ही इमारतें थी लेकिन दोस्तों वर्तमान समय इतना ज्यादा डिवेलप हो चुका है कि आज आपको जगह जगह पर गगनचुंबी इमारतें देखने को मिल जाएंगे। हर एक शहर में जगह हर एक जिले में आपको ढेर सारी इमारतें देखने को मिलेगी जो कई खंड ऊंची होती हैं। दोस्तों इन्हीं में से एक सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा है। जिसे दुनिया की सबसे ऊंची इमारत का खिताब भी मिला है। बुर्ज खलीफा दुबई में स्थित है। यह ना सिर्फ विश्व की सबसे ऊंची इमारत है बल्कि यह अनेक रोमांचक इतिहास से भरी हुई है।

बुर्ज खलीफा एक प्रमुख पर्यटन स्थल

यदि आप भी एडवेंचर के शौकीन हैं या फिर कहीं विदेश जाने का प्लान बना रहे हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा कि एक बार आप बुर्ज खलीफा जरूर जाएं बुर्ज खलीफा अपने आप में ही एक अनूठा इतिहास बयां करता है ना सिर्फ बुर्ज खलीफा बल्कि बुर्ज खलीफा के आसपास भी अनेक ऐसे पर्यटन स्थल है जो आपका मन मोह लेंगे । बुर्ज खलीफा यात्रा पर जाने से पहले आपको बुर्ज खलीफा से संबंधित संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए लेकिन आप पर भी बुर्ज़खलीफा जाने का प्लान बना रहे हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपके बहुत काम आएगा क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बुर्ज खलीफा से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

बुर्ज खलीफा क्या है ?

दोस्तों बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है। यह इमारत दुबई में स्थित है। यदि हम बुर्ज खलीफा की ऊंचाई की बात करें तो आपको जानकर हैरानी होगी कि यह इमारत 163 खंड की है। यदि आप इस इमारत को देखना चाहते हैं तो आपको अपना सर जरूरत से ज्यादा ऊंचा करना होगा तभी आप इस इमारत को देख सकते हैं इस इमारत के संयोजक तक साफ-साफ देखना बिल्कुल असंभव है यह इमारत इतनी ऊंची है कि यह आपको 90 किलोमीटर दूर से बिल्कुल साफ दिखाई देगा। सिर्फ इतना ही नहीं बुर्ज खलीफा के इंटीरियर पार्ट को बनाने में शुद्ध 24 कैरेट सोने का भी इस्तेमाल हुआ है। यह भी अपने आप में एक हैरान करने वाला तथ्य है।

दोस्तों यदि आप बुर्ज खलीफा के सबसे टॉप फ्लोर से देखेंगे तो आपको बादल बिल्कुल साफ साफ दिखाई देंगे। इतना ही नहीं आप पूरी दुबई को एक बार में देख सकते हैं। यदि आप रात के वक्त बुर्ज खलीफा के छत से चढ़कर दुबई का नजारा देखेंगे तो आपको लगेगा मानो दिवाली है।

बुर्ज खलीफा के सबसे ऊपरी सिरे पर एक टावर भी लगा है जिसके ऊपर चढ़ना असंभव है। यह टावर बुर्ज खलीफा की सुंदरता में चार चांद लगा देता है।

बुर्ज खलीफा का निर्माण कब हुआ

बुर्ज खलीफा इमारत को देखेंगे तो आपके मन में सबसे पहला प्रश्न यही आएगा कि आखिर इतनी बड़ी इमारत का निर्माण कब और किसने किया। दोस्तों यदि आप नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि बुर्ज खलीफा का निर्माण वर्ष 2004 में शुरू हुआ था और वर्ष 2007 में इस इमारत का ढांचा बनकर तैयार हुआ इसके बाद वर्ष 2007 से वर्ष 2009 तक इस इमारत की अंतिम फिनिशिंग की गई जिसमें इसके ग्लास लगाने इस पर कलर करना तथा इसको डिजाइन करना जैसे महत्वपूर्ण कार्य किए गए। सिर्फ इतना ही नहीं इस इमारत को बनाने में लगभग 325 इंजीनियर ने अपना योगदान दिया है।

बुर्ज खलीफा से जुड़ी कुछ रोचक बातें

दोस्तों अभी तक हमने आपको बुर्ज खलीफा के बारे में बताया आइए अब हम आपको बुर्ज खलीफा से जुड़ी कोई रोचक बातें बताते हैं जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया था मुझे खलीफा के अंदर आने कैसे अनकहे तथ्य हैं जो आपको हैरत में डाल देंगे बुर्ज खलीफा के कुछ हैरतअंगेज तथ्य नीचे दिए गए हैं

बुर्ज खलीफा की डिजाइन को बनाने के लिए लगभग 300 से भी अधिक चीनी डिजाइनरों की मदद ली गई।

बुर्ज खलीफा इतनी बड़ी इमारत है कि इसमें प्रतिदिन 250000 गैलन पानी का इस्तेमाल होता है।

जब बुर्ज खलीफा का निर्माण हो रहा था तब इसमें लगभग 12000 कर्मचारी रात और दिन काम करते थे।

बुर्ज खलीफा के निर्माण का प्लान वर्ष 2003 में बनाया गया था इसको जमीनी स्तर पर 2004 में उतारा गया तथा इसको फाइनल मॉडल 2010 में बना कर तैयार किया गया।

बुर्ज खलीफा के अंदर 58 लिफ्ट का इस्तेमाल होता है। यह लिफ्ट दुनिया के सबसे तेज चलने वाली लिफ्ट् हैं।

जब शुरुआत में बुर्ज़खलीफा को प्रस्तावित किया जा रहा था तभी से लोग बुर्ज दुबई के नाम से जानते थे लेकिन बाद में इसका नाम बुर्ज़खलीफा कर दिया गया।

बुर्ज खलीफा एक ऐसी इमारत है जिसमें 2957 पार्किंग बनी है इतना ही नहीं बुर्ज खलीफा के अंदर 300 से भी ज्यादा होटल है और लगभग 900 अपार्टमेंट बने हैं।

आपके लिए बुर्ज खलीफा से संबंधित कुछ रोचक तथ्य थे जिनके बारे में हमने आपको बताया।

निष्कर्ष

आज के लिए बस इतना ही। यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज कि यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बुर्ज खलीफा के बारे में बताया तथा बुर्ज़खलीफा से जुड़ी कुछ हैरान कर देने वाले तथ्य बताएं। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।  हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारियां लेकर आते रहते हैं। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन