इंडिया के टॉप 5 बेस्ट हिल स्टेशन

By | July 8, 2020

 इंडिया के टॉप  5 बेस्ट हिल स्टेशन –  नमस्कार दोस्तों मैं अनुराग कश्यप आपका अपना ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। आज मैं फिर आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक पर बात करने जा रहे हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे इंडिया के टॉप 5 बेस्ट हिल स्टेशन के बारे में ।

 हिल स्टेशन ऐसी जगह होती है जहां पर हर कोई व्यक्ति घूमने जाना चाहता है। हिल स्टेशन का नाम सुनते ही हमारे मन में बहुत सारे हिल स्टेशन की सुंदरता प्राकृतिक रोमांच मनोरंजन और खाना हमारे दिमाग में घूमने लगते हैं। इसीलिए हर कोई व्यक्ति गर्मियों की छुट्टियों में हिल स्टेशन जाने के लिए तैयार रहते हैं। इंडिया में तो वैसे बहुत सारे हिल स्टेशन मौजूद हैं। पर हम आपको इंडिया के टॉप 5 बेस्ट हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं।

 इंडिया के टॉप 5 बेस्ट हिल स्टेशन

 शिमला हिमाचल प्रदेश

शिमला हिमाचल प्रदेश में एक छोटा सा हिल स्टेशन है। जिससे अधिकतर लोग  पहाड़ों की रानी के नाम से भी जानते हैं। शिमला की सुंदरता को देखकर आप इसकी तारीफ अपने शब्दों से भी नहीं कर सकते हैं। यहां पर आपको घूमने के लिए बहुत सारी जगह मिलती हैं । इस हिल स्टेशन की जितनी भी तारीफ की जाए उतनी ही कम है।

 गर्मियों में आपको यहां पर एक सुहावना मौसम का आनंद लेने का  एक अलग ही अनुभव होता है। और अगर आप ठंडी हवाओं में घूमने जाने का विचार बना रहे हैं तो यहां पर आपको सुंदर बर्फबारी का एक अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा । अगर आप प्राकृतिक चीजों का आनंद उठाना चाहते हैं तो  आपके लिए शिमला एक बेस्ट हिल स्टेशन है।

 दार्जिलिंग वेस्ट बंगाल

 अगर आप इसी जन्नत का नजारा देखना चाहते हैं तो आपके लिए दार्जिलिंग वेस्ट बंगाल एक अच्छा ऑप्शन है। पश्चिम बंगाल  सिलीगुड़ी से इसकी दूरी 80 किलोमीटर है। इसे आप शायद दार्जिलिंग का जादू ही कह सकते हैं कि यहां पर आपको हर समय पर  लोगों का जमावड़ा मिलता है । अगर आप अपनी जिंदगी का लुक उठाना चाहते हैं तो आपको एक बार दार्जिलिंग जरूर जाना चाहिए।

 दार्जिलिंग अपने सुंदरता की वजह से नहीं यहां पर आपको चाय बागानों की वजह से भी जाने जाती है। यहां पर आपको देखने के लिए बहुत सारे चाय बागान भी मिलेंगे। और आप दार्जिलिंग में टॉय ट्रेन का भी आनंद उठा सकते हैं।

 मंसूरी

 मंसूरी उत्तराखंड के देहरादून में स्थित है। देहरादून से मसूरी की दूरी 35 किलोमीटर है। मंसूरी से शिवालिक पर्वत की सुंदरता देखती ही बनती है। अगर आप गर्मियों में छुट्टियों का मजा लेना चाहते हैं तो आपके लिए मंसूरी से अच्छी जगह और कोई नहीं हो सकती है। क्योंकि गर्मी के टाइम में मसूरी का मौसम बहुत ही सुहाना होता है। और अगर आप ठंडी हवाओं में बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं तो मंसूरी आपके लिए सबसे बेस्ट हिल स्टेशन है।

 अगर आप भी मंसूरी देहरादून घूमने जाने का प्लान बना चुके हैं तो आपको यहां पर देखने के लिए केंपटी फॉल ज्वाला देवी मंदिर और झारी पानी झरने जैसी जगह  आप घूमने के लिए मिलती हैं।

अल्मोड़ा

 अगर आप कभी स्वीटजरलैंड का नजारा देखना चाहते हैं तो आपके लिए अल्मोड़ा सबसे बेस्ट हिल स्टेशन है। अल्मोड़ा में आपको स्वीटजरलैंड वाला पूरी  फीलिंग का अनुभव करेंगे। इसीलिए अल्मोड़ा को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। यहां पर आपको देखने के लिए सफेद बर्फ से ढके पहाड़ प्राकृतिक की हरी हरियाली और सुंदर झरने देखने को मिलते हैं।

 अगर आप गर्मियों में हिल स्टेशन घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अल्मोड़ा हिल स्टेशन बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। अगर आप अपनी टेंशन भरी जिंदगी से ऊब चुके हैं तो अल्मोड़ा जगह आपके लिए सबसे बेस्ट जगह है। यहां पर आपको घूमने के लिए बहुत सारे जगह देखने को मिलती हैं।

 ऊटी तमिलनाडु

 ऊटी तमिलनाडु राज्य में स्थित है। ऊटी कर्नाटक राज्य के  सीमा से सटा हुआ है। ऊटी हिल स्टेशन जाने के लिए आप ट्रेन बस या फिर आप हवाई जहाज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऊटी हिल स्टेशन का मौसम हरदम ठंडा और खुशमिजाज रहता है। यहां की वादियां आपके दिल में बस  जाएंगी। यहां पर आप जाने से पहले अपने लिए गर्म कपड़ों का स्टॉक जरूर रख ले।

 अगर आप गर्मियों में घूमने जाने के लिए सोच रहे तो आपके लिए  ऊटी एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि यहां पर आपको घूमने के लिए बहुत सारे जगह देखने को मिलती हैं। यहां का नजारा देखते ही बनता है और आप उसकी तारीफ करते नहीं रुकेंगे।

 दोस्तों हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इंडिया के टॉप फाइव बेस्ट हिल स्टेशन के बारे में जानकारी दीजिए। आशा करता हूं कि आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे। अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें धन्यवाद।

Leave a Reply